For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बिना इंटरनेट भी अब होगा फंड ट्रांसफर या भुगतान जानें कैसे?

|

नई द‍िल्‍ली: प्रधान मंत्री मोदी ने मोबाइल फोन के माध्यम से तेज और सुरक्षित नकद भुगतान लेनदेन की सुविधा के लिए 30 दिसंबर 2016 को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप लॉन्च किया गया है। बता दें कि यह लांच डिमनेटाइजेशन के मद्देनजर किया गया था। मोबाइल फोन से फंड ट्रांसफर करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं है। स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। भीम App की मदद से ऐसा बहुत आसानी से किया जा सकता है। बैंक एकाउंट से लिंक मोबाइल फोन की मदद से ऐसा करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको यूएसएसडी (USSD) आधारित मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा।

 

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म भीम एप

सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म भीम एप

इस बात की भी जानकारी दें कि भीम यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग लेनदेन आदि के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है। वहीं 24x7 भुगतान सेवा को जीएसएम फीचर फोन के साथ-साथ स्मार्टफ़ोन पर भी एक्सेस किया जा सकता है। भीम यूपीआई सेवा का उपयोग करने के लिए सभी उपयोगकर्ता को एक बैंक खाता, पंजीकृत मोबाइल नंबर और एक डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है। इस बात की भी जानकारी दें कि उपयोगकर्ता भीम ऐप डाउनलोड कर सकता है और फंड ट्रांसफर या मर्चेंट भुगतान करने के लिए रिसीवर को यूपीआई प्लेटफॉर्म पर होना चाहिए। भुगतान लाभार्थी के भीपीए या वर्चुअल भुगतान पते का उपयोग करके किया जा सकता है या यूपीआई क्‍यूआर का उपयोग भुगतान भेजने या बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

डिजिटल लेनदेन नकद भुगतान से बेहतर क्यों है ये भी पढ़ें

इंटरनेट के बिना मनी ट्रांसफर या भुगतान के लिए भीम सेवा का उपयोग कैसे करें?
 

इंटरनेट के बिना मनी ट्रांसफर या भुगतान के लिए भीम सेवा का उपयोग कैसे करें?

जानकारी दें कि यदि आपके पास कोई इंटरनेट सुविधा नहीं है या आपका इंटरनेट कुछ समय के लिए बंद है, तो भी आप भीम सेवा का उपयोग कर सकते हैं। उसके ल‍िए अपने फोन पर भीम की सुविधाओं तक पहुँचने के लिए, आपको * 99 # डायल करना होगा। बता दें कि वर्तमान में, कार्यक्षमता सभी जीएसएम सेवा प्रदाताओं और हैंडसेटों में उपलब्ध है, लेकिन सीडीएमए फोन पर नहीं। सेवा भीपीए या बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड के संयोजन से भुगतान या निधि हस्तांतरण को सक्षम करती है।

ATM ट्रांजैक्शन के फेल होने पर बैंक रोज 100 रुपये देता है मुआवजा ये भी पढ़ें

इन स्‍टेप्‍स को फोलो करें

इन स्‍टेप्‍स को फोलो करें

इंटरनेट के बिना फंड ट्रांसफर सेवा के लिए भीम को सक्रिय करने के कदम कुछ इस प्रकार है

चरण 1: अपने फोन से * 99 # डायल करें

चरण 2: अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और भेजें।

चरण 3: भीम में आपका स्वागत है * 99 # कहते हुए एक संदेश दिखाई देगा। यहां आपको अपने बैंक का नाम या अपने बैंक IFSC कोड के पहले 4 अक्षर प्रदान करने होंगे।

चरण 4: आपको फिर दिए गए विकल्पों में से बैंक खाते का चयन करना होगा

चरण 5: अपने बैंक खाते का चयन करने के बाद, आपको अपने डेबिट कार्ड और महीने के अंतिम 6 अंक प्रदान करने और एक ही स्थान से अलग होने की समाप्ति की आवश्यकता है।

चरण 6: अपना नया छह अंकों का यूपीआई पिन दर्ज करें।

चरण 7: उसके बाद आप अपने छह अंकों के यूपीआई पिन को फिर से दर्ज करें।

चरण 8: आपका यूपीआई सेट हो गया है और अब आप अपने यूपीआई पिन को फिर से दर्ज करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

SBI, HDFC बैंक और ICICI बैंक कार्ड पर ATM निकासी सीमा और शुल्क के बारें में जाने यहां ये भी अवश्‍य पढ़ें

ध्‍यान दें कि * 99 # सेवा लागत पर उपलब्ध है और आपका दूरसंचार सेवा प्रदाता इसके लिए शुल्क लेता है। आपको अपने TSP से * 99 # का उपयोग करके भीम की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए सही शुल्क की पुष्टि करने की आवश्यकता है। * 99 # का उपयोग करने के लिए, टाई ने 0.5 रु प्रति लेनदेन अधिकतम राशी तय की है।

English summary

How To Use BHIM UPI For Fund Transfer Or Payment Without Internet?

Fund transfer can also be done without smartphone and internet connection,This can be done very easily with the help of BHIM App।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X