For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Modi Govt की टॉप 6 योजनाएं, जानें क्या-क्या मिलता है Free

|

नई दिल्ली। आज देश में अंतिम चरण की वोटिंग हो रही है और शाम को एग्जिट पोल (Exit poll) आ जाएंगे। हालांकि एग्जिट पोल (Exit poll) सरकार बनने या न बनने की बात तय नहीं करते हैं, लेकिन इससे लोग अंदाजा लगाने लगते हैं कि सरकार किसकी बन नही है। लेकिन देश में कई बार ऐसा भी हो चुका है कि एग्जिट पोल (Exit poll) के अनुमान वोटिंग के बाद आए रिजल्ट से एकदम विपरीत रहे हैं। ऐसे में तय है कि सरकार किसकी बनेगी यह तो 23 मई 2019 को ही तय होगा। ऐसे में सरकार किसी की भी बने इस वक्त चल रही सरकार की योजनाओं की जानकारी यहां पर लें और जल्द से जल्द उनका फायदा उठाएं, क्योंकि अगर सरकार बदली तो योजनाएं भी बदल सकती हैं।

Modi Govt की टॉप 6 योजनाएं, जानें क्या-क्या मिलता है Free

 

ये हैं टॉप 6 मोदी सरकार (Modi government) की योजनाएं

मोदी सरकार (Modi government) 2014 में बनी थी और तभी से नई नई योजनाएं जारी कर रही है। बीते शुक्रवार को पीएम नरेन्द्र मादी की उपस्थिति में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बताया कि सरकार ने करीब 131 योजनाएं शुरू की हैं। हालांकि सभी योजनाएं अच्छी हैं लेकिन हर योजना एक खास तबके लिए जारी की गई है। लेकिन कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिन्हें देश के ज्यादातर इलाकों के ज्यादातर लोग इस्तेमाल कर फायदा ले सकते हैं। ऐसी ही 6 योजनाओं की जानकारी हम यहां दे रहे हैं।

18 लाख रुपये तक की आमदनी वाले भी उठा सकते हैं फायदा

अभी तक सरकारें सिर्फ गरीबों के लिए योजनाएं बनाती रही हैं। लेकिन मोदी सरकार (Modi government) ने एक योजना ऐसी भी बनाई जिसमें अगर किसी की अमदानी 18 लाख रुपये तक है तो उसे भी लाखों रुपये का फायदा हो सकता है। अन्य योजनाओं का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा सकते हैं। आइये जानते हैं कि यह 6 योजनाएं क्या हैं, और कैसे इनका फायदा लिया जा सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) यानी पीएमएवाई (PMAY) योजना
 

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) यानी पीएमएवाई (PMAY) योजना

अगर आप मकान खरीदने की योजना बना रहे हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) यानी पीएमएवाई (PMAY) योजना का लाभ ले सकते हैं। पहले प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ सिर्फ गरीब वर्ग के लिए था, लेकिन अब होम लोन की रकम बढ़ाकर शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्ग को भी PMAY के दायरे में लाया गया है। शुरुआती प्रावधानों के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में होम लोन (Home Loan) की रकम 3 से 6 लाख रुपये तक थी, जिस पर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत ब्याज पर सब्सिडी दी जाती थी। अब इसे बढ़ाकर अब 18 लाख रुपये तक कर दिया गया है।

कौन उठा सकता है प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल होनी चाहिए। EWS (निम्न आर्थिक वर्ग) के लिए सालाना घरेलू आमदनी 3.00 लाख रुपये तय है। वहीं मध्यम आय वर्ग (LIG) के लिए सालान आमदनी 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। सालाना 12 और 18 लाख रुपये तक की आमदनी वाले लोग भी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) में कितनी मिलेगी सब्सिडी?

6.5 फीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी सिर्फ छह लाख रुपये तक के लोन पर उपलब्ध है।

12 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग नौ लाख रुपये तक के लोन पर चार फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे।

इसी तरह 18 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग 12 लाख रुपये तक के लोन पर तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे।

कैसे मिलेगी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) सब्सिडी का लाभ?

-होम लोन लेने वाले संस्थान से सब्सिडी के बारे में बात करें

-अगर आप योग्य हैं तो पहले सेंट्रल नोडल एजेंसी को आपका आवेदन भेजा जायेगा

-अगर मंजूरी मिल गयी तो एजेंसी सब्सिडी की रकम कर्ज देने वाले बैंक को दे देगी

-यह रकम आपके लोन अकाउंट में आ जाएगी

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) छोटे और सीमांत किसानों की वित्तीय मदद के लिए मोदी सरकार ने शुरू की है। इस योजना से आर्थिक रूप से पिछड़े किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाएंगे।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ छोटे एवं सीमांत उन किसानों को मिलेगा जिनके परिवार में पति-पत्नी और 18 वर्ष तक की उम्र के नाबालिग बच्चे हों और ये सभी सामूहिक रूप से दो हेक्टेयर यानी 5 एकड़ तक की जमीन पर खेती कर रहे हों।

क्या है पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)

छोटे और सीमांत किसानों, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है, उनको 6,000 रुपये प्रति साल की नकद सहायता उपलब्ध दी जाएगी।

यह राशि दो दाे हजार रुपये की 3 किस्तों में दी जाएगी।

वित्त वर्ष 2019-20 में इस स्कीम पर कुल 75 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान।

इस स्कीम करीब 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा।

किन किसानों को नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ

किसी संवैधानिक पद पर मौजूद किसान

पूर्व और मौजूदा सांसद और विधायक

इनकम टैक्स देने वाले किसान

कार्यरत या रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी, जिनको 10 हजार रुपये महीने से ज्यादा की पेंशन मिलती हो।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)

देश में पहली बार गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक के फ्री इलाज की सुविधा आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत उपलब्ध कराई गई है। अनुमान है कि इस योजना का लाभ देश के करीब 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को मिलेगा। एक अनुमान है कि अगर परिवार में औसतन 4 सदस्य हैं तो इस योजना का देश के करीब 40 करोड़ गरीब लोगों को लाभ मिलेगा। इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इस हैल्थ स्कीम का लाभ देश के ज्यादातर अच्छे अस्पतालों में उठाया जा सकता है। इस योजना की शुरूआत 23 सितंबर 2018 को हुई थी और इस योजना में शामिल होने वालों को कोई पैसा नहीं देना होता है। मोदी सरकार (Modi Government) के अनुसार यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर योजना है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)

गरीब लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) योजना शुरू की गई थी। भ्रष्टाचार रोकने और लाभार्थियों का सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे देने के उद्देश्य से यह योजना 28 अगस्त 2014 को शुरू हुई थी। जीरो बैलेंस पर खुलने वाले इस खाते में लोगों को एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 30,000 रुपये का जीवन बीमा पॉलिसी धारक की मौत होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है।

जनधन योजना में खुले खातों की क्या मिलती हैं सुविधांए

देश का कोई भी नागरिक प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) योजना के तहत बैंकों में अपना खाता खुलवा सकता है। इस योजना के तहत 10 साल से छोटे बच्चे का खाता भी खोला जा सकता है। जिस के पास भी सरकारी अधिकारी द्वारा सत्यापित आइडेंटिटी प्रूफ है, वह खाता खोल सकता है।

ये मिलती हैं सुविधाएं

1. जमा राशि पर ब्याज।

2. एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर।

3. कोई न्यूनतम शेष राशि जरूरी नहीं।

4. प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) योजना में 30,000 रुपये का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय।

5. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।

6. 6 माह तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।

7. प्रति परिवार, खासकर परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध।

8. इस जन धन खाते में पैसे निकालने, जमा करना, फंड ट्रांसफर करना, मोबाइल बैंकिंग की सुविधा सब फ्री है।

कैसे खुलता है प्रधानमंत्री जनधन (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) अकाउंट

प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत खाता खोलने के लिए आपको अधिकृत बैंकों में जाकर या बैंक में बैंक मित्र या अधिकृत संस्था से संपर्क करना होगा। बैंक आपको खाता खोलने का फॉर्म दे देगा। जिसे आपको सावधानी से भरना होगा। आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज देने होंगे। आईडी प्रूफ के साथ में आपको यह फॉर्म जमा करवाना होगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pradhan mantri ujjwala yojana)

कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pradhan mantri ujjwala yojana) को 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्‍च किया गया था। PMUY के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (LPG Gas) का कनेक्शन देती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है।

किसे मिल सकता है PMUY का लाभ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (pradhan mantri ujjwala yojana) में साल 2011 की जनगणना के हिसाब से जो परिवार बीपीएल (BPL) कैटेगरी में आते हैं, उन्हें PMUY का लाभ मिल सकता है। इस योजना के तहत कुल 8 करोड़ गरीब परिवारों (BPL) को फ्री में गैस कनेक्शन (LPG Gas) उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है।

कौन ले सकता है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) का लाभ

-आवेदक का नाम SECC-2011 के आंकड़ों में होना चाहिए

-आवेदक महिला होनी चाहिए जिसकी उम्र 18 साल से कम ना हो.

-महिला बीपीएल (BPL) परिवार से ही होनी चाहिए.

-महिला का एक बचत खाता किसी राष्‍ट्रीय बैंक में होना अनिवार्य है.

-आवेदक के घर में किसी के नाम से पहले से कोई एलपीजी कनेक्‍शन नहीं होना चाहिए.

-आवेदक के पास बीपीएल कार्ड और और बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए.

1,600 रुपये की सहायता भी मिलेगी

मोदी सरकार (Modi Government) की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) में हर योग्य बीपीएल परिवार को वित्तीय सहायता योजना के तहत PMUY में 1600 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। यह रकम LPG Gas कनेक्‍शन खरीदने के लिए दी जाती है। इसके साथ ही चूल्हा खरीदने और पहली बार गैस सिलेंडर (LPG cylinder) भराने में आने वाले खर्च को अदा करने के लिए किस्‍त (EMI) की सुविधा भी दी जा सकती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए मंत्रालय की वेबसाइट चेक करें : http://www.petroleum.nic.in/sites/default/files/pmuy.pdf

सौभाग्य (SAUBHAGYA)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Modi Government) की सरकार ने देश के हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए सहज बिजली हर घर योजना (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana) यानी सौभाग्य (SAUBHAGYA) को शुरू किया था। सौभाग्य (SAUBHAGYA) योजना की शुरुआत 25 सितम्बर 2017 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर की गयी थी। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य या SAUBHAGYA) विशेष रूप से गरीब लोगों को बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई है।

क्या है सौभाग्य (SAUBHAGYA) योजना?

-जिन लोगों का नाम साल 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना में है, उन्हें SAUBHAGYA योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाता है।

-जिन लोगों का नाम सामाजिक-आर्थिक जनगणना में नहीं है, उन्हें बिजली का कनेक्शन सिर्फ 500 रुपये के शुल्क पर मिल सकता है। ऐसे लोग यह 500 रुपये भी दस आसान किस्तों में चुका सकते हैं।

https://powermin.nic.in/en/content/saubhagya

धड़ाम हो जाएगा Share बाजार, अगर फिर से नहीं बनी Modi Government

English summary

Modi government top 6 scheme Know how to take advantage

know about Pradhan Mantri Awas Yojana, PMAY, PM Kisan Yojana, Ayushman Bharat Yojana, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, pradhan mantri ujjwala yojana, SAUBHAGYA scheme.
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Goodreturns sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Goodreturns website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more