ये हैं दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर लेखक-लेखिकाएं

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

रचनात्मकता अपने आप में ही अमूल्य है। दुनिया ऐसे लेखकों से भरी हुई है जो निडर, आविष्कारशील, अभिनव, रचनात्मक, रोमांटिक, और हास्य जैसे विषयों पर लिखते हैं और एक ऐसी दुनिया में ले जाते हैं जो हमारी सपनों को दुनिया है। ऐसा माना जाता है कि लेखकों को उनके काम के लिए पैसे दिए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे लेखकों के बारे में बताने जा रहें है जिन्होंने अपने मेहनत और प्रयासों से लेखन में करोड़ों कमाएं हैं। आइये जानते हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर लेखकों के बारे में जो इस समय सिर्फ प्रसिद्धि ही नहीं बल्कि लक्जूरियस लाइफ जी रहें हैं। 

जे.के.रोलिंग - 1 अरब डॉलर

जेके रॉलिंग आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं पर एक वक्त ऐसा भी था जब उन्हें अपने प्रसिद्धि उपन्यास हैरी पॉटर को पब्लिश कराने के लिए पब्लिकेशन्स के चक्कर काटने पड़े थे। जेके रॉलिंग एक ब्रिटिश लेखक हैं, शुरुआती दौर में इनकी स्क्रिप्ट कई सारे पब्लिकेशन हाउसेस ने रिजेक्ट कर दिया था, लेकिन जल्द ही उनका उपन्यास छपा जिसका नाम हैरी पॉटर था। इससे उनकी किस्मत ही बदल गयी। यह उपन्यास इतना प्रसिद्ध हुआ कि इस पर फिल्म बनी और वे भी काफी प्रसिद्ध हुई। रोलिंग इस समय ट्यूशिल के चर्च कॉटेज की मालकिन हैं जिसकी कीमत $5.8 मिलियन यही नहीं तस्मानिया में एक खूबसूरत हवेली की भी वो मालकिन हैं जिसकी कीमत 10.7 करोड़ डॉलर है। आज के समय में वो यूनाइटेड किंगडम की सबसे धनी नागरिकों में से एक है।

2. जिम डेविस - $800 मिलियन

गारफील्ड की रचना जिम डेविस ने की है। वह एक मोटा व आलसी बिल्ला है। यह एक कार्टून है जिसे कई दर्शकों का दिल जीत लिया था। यही नहीं इस पर फिल्म भी बनी जो काफी पसंद की गयी। डेविस ने इसके कई सरे टीवी शो भी खुद ही लिखे थे।

3. कैंडी स्पेलिंग यूएस $600 मिलियन

कैरल जीन स्पेलिंग एक अमेरिकी एंटरप्रेन्योर, सोशलाइट, और एरिस हैं इन्हे कैंडी स्पेलिंग के नाम से भी जाना जाता है। इन्होने जितनी प्रॉपर्टी अर्जित की है उससे कई ज्यादा इन्हें विरासत में मिली है। कैंडी स्पेलिंग की शादी फिल्म और टेलीविजन निर्माता हारून स्पेलिंग से हुई जो कि बहुत ज्यादा फेमस मेंशन स्पेलिंग मैनर जो होल्बी हिल्स में स्थित के मालिक है। इस मेंशन में 16 बेडरूम, 17 बाथरूम और 5 रसोईघर हैं जो 56,500 वर्ग फुट में फैला हुआ है। यह लॉस एंजिलस में सबसे बड़ा घर है। हारून की मौत के बाद यह सारी संपत्ति कैंडी को विरासत में मिली है, और इस समय यह लेखक 150 मिलियन अमरीकी डालर मालिक हैं।

4. स्टीफन किंग - $400 मिलियन

पोर्टलैंड के मूल निवासी उपन्यासकार, अभिनेता, पटकथालेखक और एक कोलुमनिस्ट स्टीफन किंग 400 मिलियन अमरीकी डॉलर के मालिक हैं। स्टीफन किंग ने दुनिया भर में अपने 350 मिलियन से अधिक नॉवेल्स और शार्ट स्टोरीज को बेचा है। ये अपने कल्पना, गॉथिक और रहस्य उपन्यासों के लिए जाने जाते हैं। इनकी लिखी गयी कई सारी किताबों पर कई फिल्म और छोटे सेरिअल्स बने हैं। द शॉशेक रिडेम्प्शन जैसी असाधारण और अवार्ड विनिंग फिल्म। अब तक की सबसे पसंदीदा फिल्म मानी जाती है। इनकी सम्पतियों में वाटरफ्रंट मेंशन जो की सरसोटा, और फ्लोरिडा में है। साथ ही बंगर और लवेल में लक्ज़री कॉन्डो है।

5. डेनिएल स्टील - $375 मिलियन

डेनिएल स्टील अमेरिकी नॉवेलिस्ट हैं जिन्हों 800 मिलियन कॉपी खूब पैसा कमाया है। स्टील न्यूयॉर्क शहर का मूल निवासी है और अपनी अलग अलग तरह के नॉवेल्स जैसे फिक्शन, नॉन फिक्शन, बच्चों के उपन्यास और रोमांस के लिए जाने जाते हैं। स्टील न्यूयॉर्क टाइम्स के पन्नों पर हमेशा ही छाए रहते हैं क्योंकि टॉप बेस्टसेलर हैं और उनके बारे में खबरें 381 सप्ताह लगातार छपती रहीं। स्टील का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

6. जेम्स पैटरसन - $310 मिलियन

जेम्स पैटरसन अमेरिकी लेखक हैं जिनकी कुल कमाई करीब $ 310 मिलियन हैं। यह अपने थ्रिलर उपन्यासों के लिए जाने जाते हैं। पैटरसन अपनी नॉवेल अमेरिकी मनोवैज्ञानिक एलेक्स क्रॉस और माइकल बेनेट और स्टैंड अलोन थ्रिलर और रोमांस प्रसिद्ध हुए।

7. टॉम क्लैंसी - $300 मिलियन

टॉम क्लैंसी अपनी मिलिट्री साइंस, स्पाई फिक्शन और टेक्नो थ्रिलर जैसी नॉवेल से जाने जाते हैं। लेकिन यह अब ज़िंदा नहीं है। डी हन्ट फॉर रेड अक्टूबर, पेट्रीअट गेम्स और विदाउट रएमोर्से उनकी कुछ बेस्ट सेल्लिंग नॉवेल हैं।

8. ओलिविया हैरिसन - $275 मिलियन

बीटल्स गिटारवादक जॉर्ज हैरिसन की पत्नी ओलिविया हैरिसन $ 275 मिलियन अमरीकी डालर की मालकिन हैं। जॉर्ज हैरिसन अब जीवित नहीं है उनका निधन हो चुका है। ऑलिविया, एक ब्रिटिश-मैक्सिकन मूल की लेखक हैं जिन्हों ने 2002 में आई, मी और माइन और जॉर्ज हैरिसन के साथ मिल कर लिविंग इन डी मटेरियल वर्ल्ड किताब लिखीं है जिस पर मार्टिन स्कोरस के बारे में डाक्यूमेंट्री बनी है। इनका ऑस्ट्रेलिया के व्हाईट्संडे इस्लैंड में एक खूबसूरत लश ग्रीन लैंडस्केप है।

9. जॉन ग्रिशाम - $200 मिलियन

एक दशक से अधिक रहा चुके सफल लेखक जॉन ग्रिशाम लीगल थ्रिलर्स एयर क्राइम फिक्शन जैसी नॉवेल लिखते थे। ग्रिशाम का विक्टोरियन स्टाइल घर मिसिसिपी के फार्म में बना हुआ है और वर्जीनिया में एक शानदार घर है। 250 मिलियन कॉपी के बिकने से ग्रिशम 200 मिलियन डॉलर के मालिक हैं।

10. जैकी कॉलिंस - यूएस $ 180 मिलियन

जैकी कॉलिंस एक अंग्रेजी नॉवेलिस्ट हैं जिनकी अब तक 500 करोड़ कॉपी बिक चुकी हैं। और इन्हे अब तक के सबसे लेखकों में गिना जाता है जिन्होंने 29 नॉवेल लिखीं हैं और उनका 40 अन्य भाषाओं में अनुवाद हो चूका है। यही नहीं न्यू यॉर्क टाइम्स में इन्हें बेस्ट सेलर्स भी कहा गया है।

English summary

Top 10 Authors Net Worth List Richest Authors Success Story

If you take a look at these famous authors, you will know that they paved a way out of struggling bounties and made a million bucks from their profession.
Story first published: Tuesday, September 5, 2017, 17:32 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC