For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इंक्रीमेंट मिला क्‍या, तो जानिए कैसे और कहां करें निवेश?

|

हो सकता है कि आपका ये पहला इंक्रीमेंट हो, यह भी हो सकता है कि आपके इंक्रीमेंट का यह दूसरा और तीसरा साल हो। हर साल लगभग सभी प्रायवेट कंपनियों में इसी समय इन्‍क्रीमेंट देने का कार्य किया जाता है। आप इस इंक्रीमेंट को या तो दोस्‍तों को पार्टी देकर खत्‍म कर देते हैं या शॉपिंग करके। पर आपने कभी यह सोचा है क्‍या कि इसका उपयोग हम छोटे से निवेश के रुप में भी कर सकते हैं। जी हां इसका निर्धारण आप अपने सैलरी स्‍टेटमेंट के आधार पर कर सकते हैं।

 

अगर आप ने लोन ले रखा है

अगर आप ने लोन ले रखा है

अगर आप ने लोन लेकर रखा हुआ है तो सबसे पहले इस बोनस मनी से आप अपना लोन ज्‍यादा से ज्‍यादा पे करने का सोचिए। अगर होम लोन और पर्सनल लोन दोनो ले रखा है तो पहले पर्सनल लोन चुकाने का प्रयास करिए। क्रेडिट कार्ड का बिल चुकता करिए और जिस किसी से उधारी ली है उसे चुकता करिए ताकि ब्‍याज से बचे रहें।

अगर लोन नहीं लिया है
 

अगर लोन नहीं लिया है

अगर आप ने लोन नहीं लिया है तो आपके पास कई सारे ऐसे आप्‍शन हैं जहां पर आप छोटे-छोटे निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। जैसे कि 1से 3 साल तक के लिए शॉर्ट टर्म डेट फंड, एफएमपीएस, एफडी या ऑर्बिट्रेज फंड्स में निवेश कर सकते हैं। अगर आप की आय टैक्‍स के दायरे में नहीं आती है तो एनएससी एफडी और सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। अगर आप टैक्‍स पे करते हैं तो टैक्‍स बचाने वाले निवेश पर ध्‍यान दें।

इक्विटी और बैलेंस्‍ड फंड में कर सकते हैं निवेश

इक्विटी और बैलेंस्‍ड फंड में कर सकते हैं निवेश

जिनकी आय टैक्‍स के दायरे में नहीं आती है, वो इक्विटी और बैलेंस्‍ड फंड्स में निवेश कर सकते हैं। तो वहीं अगर आप की आय 5 परसेंट के सबसे कम टैक्‍स ब्रैकेट में आती है और आपने 80C विकल्‍पों का इस्‍तेमाल नहीं किया है तो भी इक्विटी और बैलेंस्‍ड फंड में ही निवेश करें। अगर 80C के ही और विकल्‍प बचे हैं तो ईएलएसएस फंड्स में निवेश कर सकते हैं।

अच्‍छे रिटर्न के लिए यहां करे निवेश

अच्‍छे रिटर्न के लिए यहां करे निवेश

अगर आप ज्‍यादा अच्‍छा रिटर्न चाहते हैं फिर भले ही उसमें जोखिम हो तो आप मिड-कैप और मल्‍टी-कैप इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा लार्ज कैप, एमआईपी, डेट ऑरियेंटेड हाइब्रिड फंड में निवेश कर सकते हैं।

नहीं चाहते हैं कोई रिस्‍क

नहीं चाहते हैं कोई रिस्‍क

यदि आप किसी प्रकार रिस्‍क नहीं चाहते हैं तो आप फिक्‍स डिपॉजिट करा सकते हैं। इसके अलावा एनएससी और सुकन्‍या समृद्धि योजना से आप बचत कर सकते हैं। तो अपने इंक्रीमेंट को व्‍यर्थ में खर्च न करें सही जगह देखर निवेश करें और अपना भविष्‍य संवारें। यह भी पढ़ें:पहली सैलरी मिलते ही शुरू करें ये 5 काम

English summary

Have You Got Increment? Where You Should Investment Know Here?

If you got your increment of this year then try to invest in a proper manner.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X