For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

10 लाख रु ऐसे बन सकते हैं 1 करोड़ रु से ज्यादा, जानिए सबसे आसान तरीका

|

नई दिल्ली, जनवरी 23। किसी इक्विटी म्यूचुअल फंड (एमएफ) योजना में एक सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) करने के पीछे बेसिक आइडिया छोटे छोटे निवेश के माध्यम से एक बड़ा फंड बनाना होता है। जो लोग पिछले पांच सालों से एमएफ योजनाओं में एसआईपी के माध्यम से सब्र के साथ निवेश कर रहे होंगे, उन्हें अब तक इस बात का एहसास हो गया होगा कि एसआईपी कैसे छोटी छोटी रकम को एक बड़ा फंड बना सकती है। इन बीते सालों के दौरान बाजार में तेजी के कारण उनका निवेश दोगुना से अधिक हो गया होगा। मगर यदि किसी के पास निवेश के लिए एक बड़ी रकम हो तो उसे क्या करना चाहिए? हम आपको यहां इसी सवाल का जवाब देंगे कि कैसे 10 लाख रु से 1 करोड़ रु से ज्यादा का फंड बनाया जा सकता है।

 

लॉटरी से बदली किस्मत : एक झटके में बना करोड़पति, जीते 20 करोड़ रु

कितना मिलता है रिटर्न

कितना मिलता है रिटर्न

निवेश विशेषज्ञों के अनुसार किसी को भी अपने एसआईपी को लंबे समय तक जारी रखना चाहिए। एसआईपी जारी रखते हुए बाजार में उतार-चढ़ाव की परवाह न करें। 15 से 20 साल तक एसआईपी जारी रखें। अगर कोई एसआईपी 15-20 साल की अवधि के लिए जारी रखता है, तो निवेश विशेषज्ञों का कहना है कि पूरी निवेश अवधि के लिए 12 फीसदी का सालाना रिटर्न आसानी से प्राप्त मिल सकता है।

बाजार गिरने पर एसआईपी का फायदा
 

बाजार गिरने पर एसआईपी का फायदा

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जब बाजार में गिरावट आती है तो आपको घबराना नहीं चाहिए और एसआईपी बंद नहीं करनी चाहिए। बल्कि उस मौके का लाभ उठाते हुए कम एनएवी पर अधिक एमएफ यूनिट प्राप्त करने का फायदा उठाना चाहिए। उसी समय पर आपको एकमुश्त (एक बार में बड़ी रकम) निवेश करना चाहिए। यह एमएफ निवेश से उनके कुल रिटर्न को बढ़ाने में मदद करेगा।

एकमुश्त और एसआईपी का मिक्स

एकमुश्त और एसआईपी का मिक्स

उदाहरण के लिए यदि आप शेयर बाजार में 10 फीसदी की गिरावट के बाद डायवर्सिफाई इक्विटी एमएफ योजना में 4 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं और अगले 10 वर्षों के लिए उसी फंड में 5,000 रुपये का मासिक एसआईपी जारी रखते हैं, तो आपके 10 लाख रुपये की निवेश राशि (4 लाख रु का एकमुश्त निवेश + 10 साल में 5000 रु की महीना का एसआईपी के जरिए 6 लाख रु एसआईपी के जरिए) 10 वर्षों की अवधि में 12 फीसदी के अनुमानित सीएजीआर पर 24 लाख रुपये से अधिक हो जाएगा।

25 साल में करोड़पति

25 साल में करोड़पति

इसके अलावा यह मानते हुए कि आपको पूरे 25 वर्षों तक 12 फीसदी के सीएजीआर पर रिटर्न मिलेगा, यदि आप अगले 15 वर्षों के लिए फंड में निवेशित रहते हैं, तो यह निवेश राशि बढ़ कर 1.32 करोड़ रुपये हो जाएगी। हालांकि अगर आप 4 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करने के बाद पूरे 25 साल की अवधि के लिए एसआईपी जारी रखते हैं तो फंड और भी बहुत बड़ा होगा।

25 साल की एसआईपी

25 साल की एसआईपी

अगर आप 4 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करने के बाद पूरे 25 साल की अवधि के लिए एसआईपी जारी रखते हैं तो ऐसे में आप कुल 1.80 करोड़ रुपये की संपत्ति जमा कर सकते हैं। आपका एकमुश्त निवेश बढ़ कर 85 लाख रुपये हो जाएगा और आपकी एसआईपी निवेश राशि बढ़कर 95 लाख रुपये हो जाएगी।

English summary

10 lakh rupees can be made like this more than 1 crore rupees know the easiest way

But what should one do if one has a huge amount to invest? We will answer the same question here that how one can create a fund of more than Rs 1 crore from Rs 10 lakh.
Story first published: Sunday, January 23, 2022, 16:03 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X