पर्सनल लोन लेने से पहले ध्‍यान रखें ये 5 बातें

पर्सनल लोन वित्‍तीय संकट के समय आपातकालीन परिस्थितियों में काम आता है। चाहे फिर वो शादी के समय होने वाले अनगिनत खर्चें हों, अस्‍पताल के खर्चें, किसी को ब्‍याज देनी हो या फिर कोई छोटा सा बिजनेस शुरु करना हो पर्सनल लोन आपके लिए हमेशा ही काम आता है। पर्सनल लोन से आप तरुंत ही आर्थिक मदद हासिल कर सकते हैं। इसलिए व्‍यक्तिगत लोन का आपातकालीन लोन भी कहा जाता है।

चूंकि पर्सनल या व्‍यक्तिगत लोन पर आपको बहुत अधिक ब्‍याज देना होता है इसलिए एक्‍सपर्ट हमेशा आपको पर्सनल लोन सिर्फ तत्‍काल आवश्‍यकता में ही लेने के लिए सुझाव देंगे। यहां पर आपको कुछ जरुरी चीजें बताएंगे जिसे आपको पर्सनल लोन लेने से पहले चेक कर लेना चाहिए-

योग्‍यता

ऋण की राशि का लाभ उठाने के लिए, आपको अपनी योग्यता की जांच करनी होगी जिसे आप किसी बैंक या किसी वित्तीय संस्थान वेबसाइट के माध्यम से जान सकते हैं और उनके द्वारा प्रदान किए गए व्यक्तिगत ऋण पात्रता कैलक्यूलेटर से जांच सकते हैं। आपकी व्यक्तिगत ऋण योग्यता आपकी आय, पुनर्भुगतान क्षमता, क्रेडिट स्कोर इत्यादि पर निर्भर करेगी। ऋणदाता आम तौर पर व्यक्तिगत ऋण मंजूर करने से इन्‍हीं चीजों की जांच करता है।

पुनर्भुगतान क्षमता

ऋण लेने से पहले, हमेशा यह जांचना उचित होता है कि आप समय पर ईएमआई चुकाने में सक्षम होंगे या नहीं। हालांकि, ऋण देने के समय बैंक या ऋणदाता द्वारा पुनर्भुगतान क्षमता प्रोफाइलिंग की जाती है ताकि उधारकर्ता के नकदी या आय स्रोतों की तुलना करने के लिए उधारकर्ता के पास आवश्यकता के अनुसार ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त स्रोत हों।

प्री-पेमेंट पेनाल्‍टी

आपको इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि उधारकर्ता आम तौर पर शुल्क लेते हैं यदि आप अपने ऋण का भुगतान जल्दी ही करते हैं डील के अनुसार, प्रारंभिक पुनर्भुगतान बैंक या वित्तीय संस्थानों को ब्याज कमाने से रोकता है क्योंकि उन्हें लेने की उम्मीद थी। इसलिए, सबसे कम फौजदारी शुल्क के साथ ऋण लेने की सलाह दी जाती है। वर्तमान में, गृह ऋण पर कोई फौजदारी शुल्क या प्रीपेमेंट जुर्माना लागू नहीं किया जाता है।

ब्‍याज दर

ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर 8 से 16 प्रतिशत के बीच हो सकती है। साथ ही, किसी को ऋण लेने से पहले अन्य संस्थान के साथ ब्याज दरों की जांच और तुलना करनी चाहिए क्योंकि कई प्रतिस्पर्धी कारणों से ब्याज फिर से भिन्न हो सकता है और ऐसे मामले में, आपको सस्ती कीमत पर ऋण प्राप्त करने का लाभ मिल सकता है।

आप विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा दी गई व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरों को देख सकते हैं।

 

EMI पेमेंट

समान मासिक आय या ईएमआई की गणना ब्याज दर, समय अवधि और ऋण के वर्तमान मूल्य के आधार पर की जाती है। हालांकि, ईएमआई रेंज संकेतक हैं। वास्तविक स्थिति में, इसमें बैंक के नियमों और शर्तों के अनुसार अन्य शुल्क शामिल हो सकते हैं। ब्याज दरें एक असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण के लिए वेतनभोगी व्यक्ति और पेंशनभोगियों के अनुसार आधारित होती हैं। वास्तविक लागू ब्याज दर क्रेडिट प्रोफ़ाइल, ऋण राशि, कार्यकाल, कंपनी जिसके लिए आप काम करते हैं और बैंक के विवेकाधिकार के आधार पर भिन्न हो सकती है।

Have a great day!
Read more...

English Summary

Here are few things to check before availing a personal loan.