Aadhaar कार्ड को ऑनलाइन वेरिफाई कैसे करें?

हालांकि आधार की संवैधानिक वैधता पर निर्णय सुप्रीम कोर्ट के पास लंबित है, फिर भी यह एक नया बैंक खाता खोलने या अपनी आयकर रिटर्न (आईटीआर) दर्ज करने जैसी विभिन्न सेवाओं तक पहुंचने के लिए आधार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

अब, इससे पहले कि आप अपने 12 अंकों के बायोमेट्रिक विवरण का उपयोग कर सकें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका आधार नंबर सक्रिय है और आपके आधार कार्ड पर उपलब्ध विवरण भारत के विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) डेटाबेस में उपलब्ध हैं।

आपके आधार कार्ड की पुष्टि करने की प्रक्रिया काफी सरल है और यूआईडीएआई की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन इसे सत्‍यापित किया जा सकता है। 

स्‍टेप वाय स्‍टेप इस तरह से करें वेरिफाई

यहां पर आपको स्‍टेप वाय स्‍टेप बताएंगे कि आप आधार को ऑनलाइन वेरिफाई कैसे कर सकते हैं-

1. सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

2. वेबसाइट पर 'आधार सेवा' के तहत, 'आधार संख्या सत्यापित करें' पर क्लिक करें। आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

3. उस पृष्ठ पर, आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

 

वेबसाइट की तरफ से पुष्टि

यदि आपका आधार संख्या सक्रिय है, तो वेबसाइट यह बताकर पुष्टि करेगी कि आपका आधार संख्या मौजूद है। वेबसाइट अन्य विवरण भी दिखाएगी, यानी, जिसके तहत आप आयु वर्ग बैंड, लिंग, राज्य जिसमें आप रहते हैं, और आपके मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंक भी दिखाए जाएंगे।

अगर सत्‍यापन नहीं हो रहा है तो क्‍या करें

दूसरी तरफ, यदि आप दोहराए गए प्रयासों के बावजूद अपना आधार संख्या सत्यापित करने में असमर्थ हैं, तो वेबसाइट आपके आधार संख्या को प्रदर्शित नहीं करेगी। उस स्थिति में, आपको सहायक दस्तावेजों के साथ निकटतम नामांकन केंद्र जाना होगा। उन दस्तावेजों की सूची जानने के लिए यहां क्लिक करें जिन्हें आप पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में जमा कर सकते हैं।

बायोमीट्रिक्स को फिर से किया जा सकता है सत्‍यापित

आपके बायोमीट्रिक्स को फिर से सत्यापित किया जा सकता है और फिर से यूआईडीएआई डेटाबेस में प्रवेश किया जा सकता है। आधार डेटाबेस में आपके बायोमेट्रिक्स और विवरणों के इस अपडेट के लिए आपको 25 रुपये जीएसटी की कीमत 18 फीसदी होगी।

Have a great day!
Read more...

English Summary

Here you will know the process to verify Aadhaar card online in Hindi.