पैसे बचाने के 10 आसान तरीके

Written by: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

हर कोई जानता है कि पैसे की उसके जीवन में क्‍या अहमियत है। पैसा जितना एक गरीब व्‍यक्ति के लिए जरुरी होता है उतना ही अमीर व्‍यक्ति के लिए। बस हर किसी की जरुरतें अलग होती हैं और साथ ही उनका पैसा कमाने का जरिया भी अलग-अलग होता है। ठीक इसी तरह पैसे को बचाने के भी अलग-अलग तरीके होते हैं। हर कोई पैसे कमाता है लेकिन बचत सिर्फ कुछ लोगों के ही पास होती है। इसकी वजह है कि उन कुछ लोगों को पैसा बचाने की तरकीब सीखने की जरुरत है। यहां पर आपको ऐसे ही कुछ आसान टिप्‍स बताएंगे जिससे आप अपने पैस हर महीने बचाकर एक बड़ी बचत कर सकते हैं।

हर दिन और हर महीने का बजट बनाएं

सबसे पहले आप एक ऐसा प्‍लान बनाएं जिसमें कि प्रतिदिन और प्रति माह का बजट शामिल हो। इस महीने आपको कितना खर्च करना है और कितना बचाना है इसका बजट बनाएं, इसी तरह का प्‍लान प्रतिदिन का भी बनाएं और इसका नियमति रुप से पालन करें। इससे आप फालतू खर्चों से बच जाएंगे।

बैंक में बचत खाता खुलवाएं

आप बैंक में एक बचत खाता खुलवाएं जिसमें कि आपकी सैलरी से खुद व खुद 500 से 1000 रुपये कट जाए। इसके लिए रीकरिंग डिपॉजिट खाता सबसे बढि़या होगा। इससे हर महीने आपके सैलरी अकाउंट से पैसे कट कर आपके बचत खाते में चले जाएंगे जहां पर आपको ब्‍याज दर भी मिलेगी।

ऑनलाइन शॉपिंग करें

आजकल इंटरनेट का जमाना है। साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग भी लोगों करना अच्‍छा लगता है। तो आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने की आदत डालें। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपको कई सारे रिवार्डस, कूपन और छूट मिलती है जिससे आपके पैसों की बचत होती है। इससे आपका समय और पैसा दोनों ही बचेंगे।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्‍तेमाल करें

आजकल लाइफ बहुत फास्‍ट हो गई है। किसी के पास वक्‍त नहीं है इसलिए कहीं जाने के लिए वो या तो अपनी कार या फिर प्रायवेट टैक्‍सी बुक करके जाना पसंद करते हैं। जिससे बहुत ज्‍यादा खर्चे हो जाते हैं। इसलिए यह सुझाव आपके लिए अच्‍छा होगा कि आप लंबी दूरी के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करें।

हैबिट चेंज करें

कुछ लोगों की आदत होती है एक्‍सपेंसिव चीजें खरीदने की। फिर चाहे वो कपड़े हों या कोई अन्‍य चीज उन्‍हें ब्रांडेड चीजें लेना और देना पसंद होती है। तो अपनी इन आदतों को बदल डालिए ताकि आपके खर्चे कुछ कम हों और थोड़ी- बहुत बचत हो सके ।

एक्‍सट्रा खर्चों पर रोंक लगाएं

एक्‍सट्रा खर्चे जैसे कि बिना प्‍लान किए घूमने चले जाना, बिना प्‍लान बनाए पार्टी करना और शॉपिंग करना। ऐसी आदतें एक्‍सट्रा खर्च को बढ़ाती हैं। तो आपनी आदतों को सुधारें और एक्‍सट्रा खर्चे को कम करें।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करें

वेतनभोगी लोगों के पास क्रेडिट कार्ड र‍हता है। क्रेडिट कार्ड में 50,000 हजार से लेकर 1 लाख तक की लिमिट होती है। जिससे लोग मनचाहा शॉपिंग और खर्चे करते रहते हैं। चूंकि क्रेडिट कार्ड से हम डिजिटल रुप से पैसों का भुगतान करते हैं इसलिए खर्चों का अंदाजा नहीं लगता है। इसलिए कैश देने की आदत डालें और क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल इमरजेंसी के दौरान ही करें।

इंटरनेट का प्रयोग करें

इंटरनेट के प्रयोग करने से आप कई जगह पैसे बचा सकते हैं जैसे कि न्‍यूज पेपर खरीदने की झंझट नहीं, लोगों से कम्‍यूनिकेट करने के लिए एक्‍सट्रा चार्ज देने की जरुरत नहीं। तो वहीं कुछ टेलीकॉम कंपनियां इंटरनेट पैक लेने पर फ्री कॉलिंग की भी सुविधा प्रदान करती हैं। जिससे पैसे की बचत होती है।

बिजली का बिल कम करें

बिजली का बिल कम और ज्‍यादा करना आपके हाथ में होता है। मौसम का ध्‍यान रखते हुए कूलर पंखे का कम चलाएं। टीवी, लैपटॉप और माइक्रोवेब का इस्‍तेमाल थोड़ा कम करें। अगर सब एक ही रुम में बैठे हैं तो बांकी कमरों और वॉशरुम की लाइट बंद करके रखें।

शॉपिंग करने जाएं तो लिस्‍ट पहले बना लें

अक्‍सर देखने में आता है कि जब भी आप शॉपिंग मॉल या फिर किसी मार्केट में शॉपिंग के लिए जाते हैं तो बिना लिस्‍ट बनाए ही चले जाते हैं। आपके सामने जो भी अच्‍छी बुरी चीज दिख जाती है आप उसे खरीद लेते हैं। ऐसे में आप सीमा से ज्‍यादा शॉपिंग भी कर लेते हैं और आपके पैसे भी खर्च हो जाते हैं। तो अब से यह ध्‍यान रखें कि जब भी आप शॉपिंग के लिए जाएं एक लिस्‍ट जरुर बना के रखें।

Story first published: Monday, June 19, 2017, 13:22 [IST]
English summary

How To Save Money? Here Providing You 10 Tips For Saving Money

How To Save Money? Here Providing You 10 Tips For Saving Money.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC