भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदें, क्या है प्रक्रिया?

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

रेनसमवेयर याद है आपको, जिसने तमाम लोगों की नींद गायब कर दी थी, वही रेनसमवेयर जिसने जो लोगों के कंप्यूटर और फाइलें कब्जे में लेकर फिरौती मांगी थी वो भी बिटक्वाइन्स में। भारत में कम ही लोग बिटक्वाइन्स के बारे में जानते हैं, बिटक्वाइन्स किसी देश या सरकार की नहीं है। इसे बिटक्वाइन के नाम से जाना जा रहा है। कुछ ऑनलॉइन पोर्टल इसे स्वीकार भी कर रहे हैं, तो चीन जैसे देशों ने इस पर रोक लगा दी है। आइए जानते हैं कि भारत में आप बिटक्वाइन कैसे खरीद सकते हैं।

किसका है बिटक्वाइन

बिटकॉइन एक नवीन डिजिटल या आभासी मुद्रा स्वरूप है जिसपर किसी का नियंत्रण नहीं है जिसका मतलब है कि सामान्य मुद्रा की तरह इसको कोई जारी नहीं करता है। आमतौर पर "विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा" के रूप में जाने वाले, बिटकॉइन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से निर्मित किए जाने के साथ-साथ इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखा जाता है। इसी तरह का बिटकॉइन, नियमित मुद्रा के समान भुगतान विधि या सिस्टम के रूप में उभरकर स्थापित हो गया है।

आरबीआई द्वारा भारत में बिटकॉइन के लिए नियम

पीटीआई की एक रिपोर्ट में आरबीआई ने बयान जारी किया कि "आरबीआई सलाह देता है कि उसके द्वारा ऐसी किसी योजना को संचालित करने या बिटकॉइन या किसी आभासी मुद्रा में सौदा करने के लिए किसी भी इकाई / कंपनी को कोई लाइसेंस / अधिकार नहीं दिया है। इस प्रकार, यदि कोई उपयोगकर्ता, धारक, निवेशक, व्यापारी, आदि, आभासी मुद्रा में कोई लेन-देन करता है तो वह अपने स्वयं के जोखिम पर करेंगे।" शीर्ष संस्था ने निवेशकों को आभासी मुद्रा के संभावित वित्तीय, कानूनी, संचालन के साथ-साथ सुरक्षा संबंधी जोखिमों के प्रति आगाह किया है।

एक अन्य पीटीआई रिपोर्ट में, वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, "संबंधित संस्थाओं द्वारा इस प्रकार की गतिविधियों को चलाने के लिए किसी प्रकार के नियामक अनुमोदन, पंजीकरण या अधिकार को प्राप्त नहीं किया गया है।"

 

भारत में बिटकॉइन खरीद की प्रक्रिया

बिटकॉइन एक स्वतंत्र रूप से व्यापार योग्य मुद्रा है, जिसे इस प्रयोजन के लिए उपलब्ध विभिन्न ऑनलाइन एक्सचेंजों या बाज़ारों पर खरीदा और बेचा जा सकता है। भारत में सबसे लोकप्रिय बिटकॉइन वॉलेट के रूप में ज़ेबपे (Zebpay), यूनोकॉइन, बीटीसीएक्सइंडिया और कॉइनसेक्योर प्रचलित हैं। अगर आप ज़ेबपे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हुए बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं तो निम्न प्रक्रिया अपनानी होती है -

1. आईडी सत्यापन

बिटकॉइन को सुरक्षित बनाने के लिए और उनके कड़े अनुपालन और स्व-नियामक प्रक्रिया के रूप में, आपको सत्यापन प्रक्रिया के लिए अपने पैन कार्ड की प्रतिलिपि को जमा करना होगा।

2. बिटकॉइन खरीद के लिए भुगतान का लेनदेन ज़ेबपे बैंक खाते में करें

प्रत्येक ज़ेबपे (Zebpay) खाते के लिए, आपको बिटकॉइन वॉलेट कंपनी के साथ एक बैंक खाता पंजीकृत करना होगा क्योंकि यह केवल एक बैंक से दूसरे बैंक में लेन-देन की अनुमति देता है। एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस सहित किसी भी माध्यम से भुगतान स्वीकार किया जाता है।

3. बिटकॉइन खरीद या बिक्री ऑर्डर पूरा करें -

ज़ेबपे (Zebpay) ऐप पर उपलब्ध खरीद या बिक्री वाला लिंक आपको उस राशि अंकित करने की सुविधा देता है जिसके द्वारा लेन-देन करना चाहते हैं और खरीद या बिक्री ऑर्डर पूरा करना चाहते हैं।

बिटकॉइंस के लिए कोई नियमित और मानकीकृत मूल्यांकन प्रक्रिया न होने के कारण प्रयोगकर्ता, व्यापारी और निवेशकों को खरीद के संबन्ध में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बिटकॉन्स से जुड़े मूल्यांकन संबंधी मुद्दों पर, आरबीआई ने किसी अंतर्निहित परिसंपत्ति के न होने और अटकलों पर चेतावनी दी है कि ऐसे अनियमित लेन-देन करने वाले व्यापारी खुद को संभावित वित्तीय और कानूनी जोखिमों के अधीन कर रहे हैं।

 

English summary

How to buy bitcoins in India?

Bitcoin is an innovative digital or virtual currency form that is controlled by none which implies that like the regular currency there is no issuer to it.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC