'उमंग' एप के जरिए 3 घंटे में निकाल सकेंगे ईपीएफ (EPF) का पैसा

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

अब जल्द ही आप घर बैठे बिना कोई फॉर्म भरे अपने पीएफ का पैसा निकाल सकेंगे। EPFO की ये स्कीम देश के 4 करोड़ से ज्यादा पीएफ अंशधारकों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा। जल्दी ही श्रम मंत्रालय एक ऐसा ऐप लाने वाला है, जिसके जरिए आपको अपने पीएफ (EPF) खाते से पैसा निकालना और ज्यादा आसान हो जाएगा। इस ऐप का नाम 'उमंग' होगा। उमंग एप के जरिए ईपीएफ (EPF)ओ के करीब 4 करोड़ सदस्यों के ईपीएफ (EPF) विदड्रॉल के क्लेम का निपटारा करना बेहद आसान होगा। खुद श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इस ऐप को लाने का ऐलान किया है।

श्रम मंत्री ने किया एलान

जल्दी ही श्रम मंत्रालय एक ऐसा ऐप लाने वाला है, जिसके जरिए आप अपने पीएफ (EPF) का पैसा निकाल सकेंगे। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संसद में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि ईपीएफ (EPF)ओ ऑनलाइन आवेदन करके ऑनलाइन दावा निपटान प्रक्रिया का डेवलपमेंट किया जा रहा है। एप्लीकेशन को नए दौर के अनुरूप यूनिफाइड मोबाइल ऐप ‘उमंग' के साथ सेंट्रलाइज्ड किया जाएगा ताकि दावा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सके।

देश के 123 कार्यालयों को सेंट्रल सर्वर से जोड़ा जा चुका है

ईपीएफ (EPF)ओ के देशभर के 123 कार्यालयों में से 100 ऑफिस को इस सेंट्रल सर्वर से जोड़ने का काम पूरा हो चुका है। ईपीएफ (EPFO) ने अपनी टेक्नोलॉजी एडवांस्ड बनाने और दिल्ली, गुरूग्राम और सिकंदराबाद में अपने 3 सेंट्रल डाटा केंद्रों परअल्ट्रा मॉडर्न इक्विपमेंट स्थापित करने के लिये टेक्नॉलॉजी पार्टनर के रूप में सेंटर फार डेवलपमेंट आफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) पुणे को जोड़ा है।

अब एप के जरिए निकाल सकेंगे पैसा

ईपीएफ (EPF) को प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकालना, पेंशन निर्धारण या पीड़ित परिवार द्वारा ग्रुप इंश्योरेंस लेने के लिए करीब 1 करोड़ एप्लीकेशन मिलते हैं। अभी तक इनका निपटारा मैनुअल तरीके से किया जाता रहा है पर एप आने के बाद मोबाइल के जरिए लोगों को अपने पीएफ (EPF) से जुड़ी दिक्कतों का समाधान मोबाइल पर ही मिल पाएगा।

करीब 4 करोड़ लोग EPF में अंशदान कर रहे हैं

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि 31 मार्च 2016 तक कुल 3.76 करोड़ सदस्य पीएफ (EPF) योगदान दे रहे थे जिसमें से 1.68 करोड़ के यूएएन (UAN) को आधार से जोड़ दिया गया है। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि कब तक यह एप चलन में आ जाएगा।

3 घंटे के अंदर पीएफ निपटारे का दावा

इससे पहले केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (सेंट्रल पीएफ (EPF) कमिश्नर) ने जानकारी दी कि ईपीएफ (EPF) मई से ऑनलाइन क्लेम सेटल करने की सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसका लक्ष्य सदस्यों के ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 3 घंटे के अंदर पीएफ (EPF) संबंधी क्लेम का निपटारा करना है।

English summary

You Can Withdraw EPF Through Mobile App UMANG

The Employees' Provident Fund Organisation (EPFO) is developing online claims settlement process by receiving application online.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC