आपका पीएफ खाता आपको बनाएगा करोड़पति, जानिए कैसे?

स्मार्ट नौकरीपेशा व्यक्ति हमेशा ऐसी जगह निवेश करता है जहां से रिटर्न ज्यादा मिल सके। उदाहरण के तौर पर आपका पीएफ खाता आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकता है।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

करोड़पति कौन नहीं बनना चाहता है। सब चाहते हैं कि उनके पास करोड़ो की संपत्ति हो और पैसों की कोई कमी ना रहे। पर तमाम लोगों की जिंदगी इसी सपने को पूरा करने में निकल जाती है जबकि कुछ लोग इसे थोड़ी मेहनत करके और थोड़ा दिमाग लगाकर पूरा कर लेते हैं। स्मार्ट नौकरीपेशा व्यक्ति हमेशा ऐसी जगह निवेश करता है जहां से रिटर्न ज्यादा मिल सके। उदाहरण के तौर पर आपका पीएफ खाता आपको करोड़पति बनने में मदद कर सकता है। पीएफ खाते से आप कैसे करोड़पति बन सकते हैं इसके बारे में आगे बता रहे हैं।

आकर्षक ब्याज दर

संगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले हर व्यक्ति का पीएफ कटता है। ऐसे कर्मचारियों का कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि ईपीएफओ में खाता होता है। वहीं कंपनी कर्मचारियों का पीएफ हर माह जमा करती है। पीएफ पर 8.65 की दर से ब्याज मिलता है।

ऐसे करिए निवेश

ईपीएफ के तहत आपके बेसिक वेतन पर 12 फीसदी की दर से पीएफ खाते में रकम जमा की जाती है। इसके अलावा कंपनी अपनी तरफ से 12 प्रतिशत रकम का योगदान करती है। मान लीजिए 23-25 साल की उम्र में नौकरी शुरु करते हैं और आपकी बेसिक सेलरी 15 हजार रुपए है तो 30 साल की उम्र तक आपके पीएफ फंड में 2.10 लाख रुपए से लेकर 2.15 लाख रुपए तक हो सकते हैं। इसपर 8.65 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। अब अगर आप पूरे 60 साल तक नौकरी करते हैं तो आपके पीएफ फंड में 2 करोड़ रुपए के आस-पास तक की रकम जमा हो सकती है।

टैक्स में मिलती है छूट

पीएफ फंड की सबसे अच्छी बात ये है कि इससे हुई आय पर किसी तरह का ब्याज नहीं लगता है। पीएफ की राशि पूरी तरह से ब्याज मुक्त है। इसके अलावा आपको 8.65 फीसदी की दर से ब्याज दर मिलती है।

ऑनलाइन ट्रांसफर करें पीएफ

आज के दौर में सबकुछ डिजिटल हो गया है। आप घर बैठे अपने पीएफ खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं साथ ही UAN नंबर के जरिए ये जान सकते हैं कि आपके खात में पीएफ राशि जमा हो रही है कि नहीं। इसके अलावा एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी करने के दौरान आपको दूसरा पीएफ खाता नहीं खोलना पड़ेगा। आप अपने पुरानी कंपनी से आवेदन करके या फिर ऑन लाइन पीएफ खाते को ट्रांसफर कर सकते हैं।

English summary

Your PF Fund Will Make You Millionaire

Your PF Fund Will Make You Millionaire, Read All thing about EPF in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC