आज 1 जून से मंहगा होगा एसबीआई का सर्विस चार्ज

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक जिसके उपभोक्‍ता भी शायद देश में सबसे ज्‍यादा होंगे। लेकिन आज से उन उपभोक्‍ताओं के लिए एक बुरी खबर है वो खबर यह है कि एसबीआई बैंक में अगर आप एक सीमा से अधिक बार पैसों का ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आपको उसका खामियाजा भुगतना होगा। यानी की आपसे चार्ज वसूला जाएगा। तो अगर आपका बैंक अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो आप जरा संभल जाईये और इस खबर को थोड़ा ध्‍यान से पढि़ये।

कटे-फटे नोटों के लिए देना होगा पैसा

जी हां 1 जून से अगर आप बैंक में जाकर कटे-फटे नोट बदलते हैं तो एसबीआई इसके लिए 2 रुपये से लेकर 5 रुपये तक वसूल करेगा। लेकिन यह पैसे आपको तब देने होंगे जब आपके पैसे कटे-फटे नोट 20 से ज्‍यादा हों या उनकी कीमत 5 हजार से ज्‍यादा हो। अगर आप इससे कम सीमा में नोट बदलते हैं तो आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

4 बार से ज्‍यादा खाते से पैसे निकाले तो देनी होगी पेनाल्‍टी

अब आप जब भी एसबीआई अकाउंट से पैसे निकालने जाएं तो जरा सावधान होकर। आपको यह याद रखना होगा कि आखिर आपने कितनी बार पैसे निकाले हैं। साथ ही यह भी देखना होगा कि आप ने कहीं 4 बार से ज्‍यादा बार तो पैसे नहीं निकाले। अगर ऐसा हुआ तो आपसे 50 रुपये शुल्‍क लिया जाएगा।

एटीएम से भी पैसे निकालने पर शर्ते लागू

एसबीआई बैंक अकाउंट होल्‍डर अगर एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्‍यादा पैसे निकालते हैं तो उन्‍हें भी पांचवी बार से 10 रुपये सर्विस टैक्‍स देना होगा। तो वहीं अगर आप दूसरे बैंक के एटीएम से लेन-देन करते हैं तो आपको इसके लिए 20 रुपये का सर्विस टैक्‍स देना होगा।

ई-वॉलेट 'बडी' से पैसे निकालने पर 25 रुपये शुल्‍क

भारतीय स्‍टेट बैंक के ई-वॉलेट से पैसे निकालने पर भी शुल्‍क वसूला जाएगा। अगर आप वॉलेट के पैसे को एटीएम के माध्‍यम से निकालते हैं तो ये चार्ज हर ट्रांजेक्‍शन में 25 रुपये लगेगा। तो इससे बचने के लिए आप वॉलेट के पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं ट्रांसफर करने में कोई शुल्‍क नहीं लगेगा।

English summary

New Rule For SBI Account Hoder

New Rule For SBI Account Hoder
Story first published: Thursday, June 1, 2017, 13:15 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC