हरे और गुलाबी रंग का होगा 1 रुपये का नया नोट

Written by: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

लंबे समय के बाद 1 रुपये का नया नोट जल्द ही चलन में दिखाई देगा। यह मुख्यत: गुलाबी और हरे रंग का होगा साथ ही इसमें और भी रंग शामिल होंगे। रुपये के चिन्ह वाले इस एक रुपये के नोट की भारत सरकार ने छपाई शुरू कर दी है। वर्तमान में एक रुपये का सिक्का चलन में है। एक रुपये के नोट की छपाई 1994 में बंद कर दी गई थी जिसे 2015 में फिर से शुरू किया गया था।

हरे और गुलाबी रंग का होगा 1 रुपये का नया नोट

केन्द्रीय बैंक के द्वारा कहा गया है, कि भारतीय रिजर्व बैंक एक रुपये का करेंसी नोट चलन में जल्द ही जारी करेगा। एक रुपये के नोट पर वित्त मंत्रालय में सचिव शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

अन्य नोटों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होंगे और नोट के पिछले हिस्से में वर्ष 2017 अंकित होगा। नोट का रंग अन्य रंगों के साथ गुलाबी और हरे रंग में मिश्रित रंग होगा।

1000 हजार और 500 सौ की नोट के बाद 1 रुपये की नोट तीसरी करेंसी होगी जिसमें कि बदलाब देखने को मिलेगा।  यह भी पढ़ें: ₹1 के नोट की हो सकती है वापसी, छपाई होगी कीमत से ज्यादा!

English summary

New Rs 1 Notes Are Coming: All You Need To Know

The Reserve Bank of India will soon circulate one rupee notes in the country. The existing notes and coins will also continue to be legal tender.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC