10 दिन में मिलेगा EPF का पैसा, पढ़ें जरूरी जानकारी

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

EPF खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानि कि EPFO ने पीएफ खाते के सेटेलमेंट की सीमा 20 दिन से घटा कर 10 दिन कर दी है। आपको बता दें कि एक वक्त पीएफ का पैसा निकालने के लिए 30 दिन से 45 दिन तक लग जाते थे जिसे अब सरकार धीरे-धीरे कम रही है। वहीं सरकार इस योजना पर भी काम कर रही है कि पीएफ खाता धारक को कुछ घंटों में ही उसका पैसा मिल जाएगा।

10 दिन में सेटेलमेंट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ निकासी, पेंशन और बीमा जैसे विभिन्न दावों के निपटान के लिये निर्धारित समयसीमा मौजूदा 20 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया है। आपको बता दें कि, ईपीएफओ ने जुलाई 2015 में विभिन्न दावों के निपटान के लिये समय सीमा को घटाकर 20 दिन कर दिया था। अपने चार करोड़ अंशधारकों को दी जाने वाली सेवा में सुधार के मकसद से यह कदम उठाया गया था।

ऑनलाइन शुरु कर रहे हैं काम

निकाय ने एक मई 2017 से ऑनलाइन दावा निपटान शुरू किया। उसकी सभी आधार और बैंक खाते से जुड़े ईपीएफ खातों के संदर्भ में आवेदन प्राप्त होने के तीन घंटे के भीतर दावों के निपटान की योजना है। ईपीएफओ ने एक बयान में कहा, ‘दावों के निपटान के लिये समयसीमा 10 दिन तथा शिकायतों के निपटान के लिये समयसीमा 15 दिन होगी।'

पारदर्शिता और जवाबदेही लाने का प्रयास

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार (16 मई) को बैंगलोर में ईपीएफओ के ‘सिटिजन चार्टर' 2017 पेश किया। बयान के अनुसार चार्टर ईपीएफओ की तरफ से पारदर्शिता और जवाबदेही लाने का प्रयास है और सेवा डिलीवरी प्रणाली तथा शिकायत निपटान प्रणाली को और कुशल बनाना है।

कैसे पता करें पीएफ बैलेंस

वहीं अब पीएफ बैलेंस की जानकारी लेना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। पीएफ अकाउंट होल्‍डर अगर अपने पीएफ अकाउंट की जानकारी चाहते हैं तो वह 01122901406 इस नम्‍बर पर मिस्‍ड कॉल कर सकते हैं। इसके बाद कस्‍टमर के मोबाइल पर तुरंत ही एक अलर्ट मैसेज आएगा। इस मैसेज में अकाउंट होल्‍डर का नाम, आधार कार्ड नम्‍बर, पैन कार्ड नम्‍बर और आखिरी जमा की गई राशि की जानकारी रहेगी।

मिस्ड कॉल के जरिए पता करें EPF बैलेंस

EPF की जानकारी के लिए अपने रजिस्‍ट्रर्ड मोबाइल नम्‍बर से इस 01122901406 नम्‍बर पर मिस्‍ड कॉल दें, यूएएन में एक मोबाइल नम्‍बर सिर्फ एक ही बार दें, तो यह सुनिश्चित करें कि यह नम्‍बर आपने इसके पहले यहां पर नहीं दिया है। यह भी सुनिश्चित करिये कि आप यह नंबर बार-बार बदलेंगे नहीं। अगर बदलते हैं तो UAN साइट पर जाकर इसे अपडेट करें। नंबर पर मिस्ड कॉल देने के बाद आपको आपके पीएफ खाते की जानकारी मिल जाएगी।

Read more about: epf, pf, epfo, ईपीएफ, पीएफ
English summary

Now Get EPF Amount In 10 Days

EPFO Claim Settlement Period Reduce By 10 Days, Now Get EPF Amount In 10 Days,
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC