पता चल गया नोटबंदी के दौरान कितना कालाधन पकड़ा गया!

नोटबंदी के बाद से ही लोग ये जानना चाह रहे थे कि आखिर नोटबंदी के बाद से देश में कितना कालाधन या अघोषित आय जब्त की गई है।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

नोटबंदी के बाद से ही लोग ये जानना चाह रहे थे कि आखिर नोटबंदी के बाद से देश में कितना कालाधन या अघोषित आय जब्त की गई है। अब इस राज से भी पर्दा उठ चुका है। केंद्र सरकार और आयकर विभाग ने बताया है कि नोटबंदी के बाद से कितनी अघोषित संपत्ति जब्त की गई है।

ऑपरेशन क्लीन मनी

कालेधन के खिलाफ अभियान के उद्देश्य से आयकर विभाग की नई वेबसाइट WWW.cleanmoney.gov.in को वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने कालाधन रखने वालों को चेतावनी भी। वित्तमंत्री ने कहा कि जो लोग ज्यादा नगद में लेन-देन करते हैं और टैक्स चोरी करते हैं वो अब सुरक्षित नहीं है।

23 हजार करोड़ से ज्यादा की रकम जब्त

वेबसाइट लॉन्च के दौरान जेटली ने बताया कि पिछले 6 महीने में देश में तीन प्रमुख चीजें देखने को मिली हैं। पहला ये कि देश में डिजिटल लेन-देन बढ़ा है, दूसरा टैक्स देने वालों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है और तीसरी प्रमुख बात ये कि लोग बड़ी राशि मे पैसों के लेन-देन बहुत कम कर रहे हैं। वित्तमंत्री ने बताया कि नोटबंदी के बाद से 23 हजार रुपए से ज्यादा की अघोषित संपत्ति जब्त की गई है।

क्या-क्या हुआ नोटबंदी के दौरान

नोटबंदी के बाद 900 मामलों की गहन जांच की गई जिसमें 16,398 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति पकड़ी गई। 8329 मामलों में सर्वे किया गया जिसमें 6,746 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति का पता चला। 400 से ज्यादा मामलों में सीबीआई और ईडी ने कार्रवाई की जिसमें ईडी ने 18 और सीबीआई ने 38 लोगों को गिरफ्तार किया।

91 लाख नए टैक्सपेयर जुड़े

मिली जानकारी के मुताबिक देश में 91 लाख नए टैक्सपेयर जुड़ गए हैं साथ ही हर रोज तीन लाख पैनकार्ड के लिए आवेदन दिया गया है। इसके अलावा इस बात की भी जानकारी दी गई है कि 31 जनवरी से ऑपरेशन क्लीन मनी की शुरुआत की गई थी इसके जरिए नोटबंदी के दौरान भारी तादाद में नगदी की पहचान की गई।

18 लाख लोगों को आयकर का नोटिस

ऑपरेशन क्लीन मनी के तहत करीब 18 लाख लोगों के बैंक खाते में जमा पैसे और आयकर रिटर्न की राशि मेल नहीं खा रही है, ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया है। यदि ऐसे लोगों के जवाब संतोषजनक रहे तो उन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

Story first published: Wednesday, May 17, 2017, 0:06 [IST]
English summary

Govt And IT Disclosed The Black Money Amount During Demonetisation

Opration Clean Money: Govt And IT Disclosed The Black Money Ammount During Demonetisation,
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC