Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

PM मोदी की अपील, इन 8 'राज्यों' में बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम में की गई अपील के बाद अब देश के सात राज्य और एक केंद्रशासित राज्य में इस रविवार से यानि 14 मई से हर रविवार पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया है।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम में की गई अपील के बाद अब देश के सात राज्य और एक केंद्रशासित राज्य में इस रविवार से यानि 14 मई से हर रविवार पेट्रोल पंप बंद रखने का निर्णय लिया है। पीएम मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने और पेट्रोल बचाने की अपील की थी।

इन राज्यों में बंद रहेंगे पेट्रोल पंप

सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश पुद्दूचेरी में पेट्रोल पंप डीलरों ने 14 मई से रविवार को अपने पेट्रोल पंप बंद रखने का फैसला किया है। मंगलवार को यह घोषणा की गई। कहा गया कि यह फैसला इसलिए लिया गया कि ईंधन और विदेशी मुद्रा की बचत की जा सके। लेकिन, साथ ही बयानों से यह भी साफ हो रहा है कि इस फैसले की वजह अपने खर्च को कम करने की कवायद भी है।

तमिलनाडु ने की पहल

तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने एक समाचार एजेंसी की बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आह्वान किया है कि ट्रैफिक कानूनों का पालन करें, साथ ही पेट्रोल और डीजल की भी बचत करें। इसलिए हमने रविवार को छुट्टी करने का फैसला किया है, क्योंकि इससे ईधन और विदेशी मुद्रा की बचत होगी।"

दक्षिण के राज्य पीएम की अपील मानने में आगे

मुरली ने कहा कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ ही पुद्दूचेरी में 14 मई से हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु और पुद्दूचेरी में अकेले 4,850 आउटलेट पर पेट्रोल और डीजल की बिक्री होती है।

देश का 20 फीसदी ईंधन बचेगा

मुरली ने कहा, "औसतन रोजाना करीब 153 करोड़ रुपए के ईंधन की बिक्री होती है। हालांकि रविवार को होने वाली बिक्री के सटीक आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं लेकिन सप्ताहांत पर इससे करीब 20 फीसदी कम बिक्री होती होगी।" उन्होंने कहा रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने से देश का 20 फीसदी ईधन बचेगा।

इन राज्यों ने क्या कदम उठाए

मुंबई में महाराष्ट्र पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के उदाह लोध ने कहा कि यह कदम तेल विपणन कंपनियों से हमारी लंबे समय से जारी विभिन्न मांगों को लेकर उठाया गया है। उन्होंने कहा कि 15 मई से इन सातों राज्यों व पुद्दूचेरी में केवल एक शिफ्ट, सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही पेट्रोल पंप खुलेंगे।

पेट्रोल डीजल के वाष्पीकरण से होता है नुकसान

लोध ने बताया, "हम फिलहाल बेहद कम मार्जिन पर काम कर रहे हैं। पेट्रोल-डीजल का बड़े पैमाने पर वाष्पीकरण हो जाता है, जिससे हमें भारी नुकसान होता है।" उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रत्येक पेट्रोल पंप पर कर्मचारी को न्यूनतम मजदूरी देनी होती है, जो इतने कम मार्जिन में देना मुश्किल है।

घटेगा खर्च

लोध ने कहा कि इस कदम से अकेले महाराष्ट्र के 4,500 पेट्रोल पंप प्रभावित होंगे, जिसमें अकेले मुंबई में 225 पेट्रोल पंप हैं जिनमें एक लाख कर्मचारी आम तौर से दो शिफ्ट और कहीं-कहीं तीन शिफ्ट में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि एक साप्ताहिक अवकाश, सिंगिल शिफ्ट में काम से उनका खर्च काफी घटेगा।

English summary

Petrol Pumps In 8 States To Be Shut On Sundays From May 14

Tuesday that their decision was in line with Prime Minister Narendra Modi's recent call to save petrol and diese,
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC