नए सुरक्षा फीचर के साथ जारी होगा 10 रुपए का प्लास्टिक नोट

500 रुपए के बाद अब आरबीआई जल्द ही 10 रुपए के नए नोट बाजार में उतारेगी। ये नोट प्लास्टिक के होंगे और इनका जीवनकाल लंबा होगा।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

रिजर्व बैंक नये सुरक्षा उपायों के साथ जल्दी ही 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत बैंक नोट में दोनों नंबर पैनल में 'एल' अक्षर होगा और गवर्नर उर्जित पटले के हस्ताक्षर होंगे।

नए सुरक्षा फीचर के साथ जारी होगा 10 रुपए का प्लास्टिक नोट

नोट के दूसरी तरफ छपाई वर्ष 2017 होगा। अन्य विशेषताओं के अलावा अंक बायें से दायें बढ़ते हुए क्रम में होंगे। पहले तीन अंक आकार में एक जैसे होंगे। केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, 'पहले से जारी 10 रपये के नोट कानूनी रूप से वैध मुद्रा बना रहेंगे।

वित्त मंत्रालय जल्द ही देश में पांच स्थानों से प्लास्टिक के नोटों को परीक्षण के आधार पर प्रचलन में लायेगा। वित्त राज्य मंत्री अजुर्न राम मेघवाल ने शुक्रवार को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। सरकार ने आज कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक को 10 रुपए के प्‍लास्टिक नोट्स के फील्‍ड ट्रायल करने के लिए अधिकृत किया गया है, जिसका लंबा जीवन काल है।

लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में वित्‍त राज्‍य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि सरकार ने देश में पांच स्‍थानों पर प्‍लास्टिक बैंक नोट्स का फील्‍ड ट्रायल करने का निर्णय लिया है। दीर्घकाल तक चलन में रहने के कारण प्लास्टिक का नोट बेहतर विकल्प

इनकी उपयोगिता के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में मेघवाल ने कहा कि रिजर्व बैंक ने बैंक नोटों के विश्वव्यापी प्रचलन की विधियों के अध्ययन के आधार पर दीर्घकाल तक चलन में रहने के कारण प्लास्टिक के नोट को बेहतर विकल्प माना है।इसके अलावा मौजूदा प्रचलन में जारी नोटों को नए सिरे से ठीकठाक करना और प्रकाशन में फाइबर मिश्रण के विकल्प पर भी विचार किया जा रहा है।

सबसे पहले सरकार ने फरवरी 2014 में 10 रुपए मूल्‍य के प्‍लास्टिक नोट को फील्‍ड ट्रायल के लिए मंजूरी दी थी। इसके बाद सरकार ने फरवरी 2014 में संसद को सूचित किया था कि प्रायोगिक आधार पर अलग-अलग पांच शहरों में 10 रुपए के एक अरब प्लास्टिक नोट जारी किए जाएंगे।

Read more about: rbi, bank, आरबीआई, बैंक
English summary

Plastic Note Will Come In The Country Soon Old Note Will Be Different

Plastic Note Will Come In The Country Soon Old Note Will Be Different, All the banknotes in the denomination of Rs 10 issued by the Bank in the past will continue to be legal tender.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC