JIO, एयरटेल, आइडिया, BSNL और वोडाफोन, किसका प्लान है बेहतर?

जियो के आकर्षक ऑफर के बाद अब अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने भी बेहद सस्ती दरों पर कॉल रेट और डेटा की सुविधा प्रदान की है।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

पिछले 6 महीने में तीन बातों की चर्चा सबसे ज्यादा हुई। पहले रिलायंस जियो के फ्री ऑफर, दूसरा नोटबंदी और तीसरा चुनाव। नोटबंदी और चुनावों का दौर बीत चुका है और परिणाम सबके सामने हैं पर रिलायंस जियो का जादू अभी भी बरकरार है। लगातार 178 दिन यानि 6 महीने फ्री कॉलिंग और डेटा सर्विस देने के बाद बाकी सारी टेलीकॉम कंपनियों ने हथियार डाल दिए हैं।

जमीन पर आए डेटा के दाम

एक वक्त था जब 1 GB 4G डेटा के लिए लोगों को 250 रुपए तक खर्च करने पड़ते थे वहीं वॉयस कॉलिंग के लिए अलग से टैरिफ का पैसा देना होता था लेकिन तभी जियो ने की बाजार में धमाकेदार एंट्री हुई और एक पल में ही सबकुछ फ्री हो गया। कॉलिंग फ्री, डेटा फ्री, मैसेज फ्री। जियो फ्री शब्द का पर्यायवाची बन गया। बाकी सारी कंपनियां परेशान हो गईं और अगले कुछ दिनों में अपने प्लान में 70 फीसदी तक की कटौती कर डाली।

जियो की राह चलीं बाकी कंपनियां

इसके बाद भी जब बात नहीं बनी तो एयरटेल, आइडिया, बीएसएनएल और वोडाफोन ने भी ग्राहकों को फ्री वॉयस कॉल की सुविधा प्रदान की और अब बेहद सस्ती दरों पर डेटा की सुविधा दे रहे हैं। जियो ने नियमानुसार अपने फ्री प्लान को 31 मार्च से बंद कर देने का एलान किया है और अब इसी प्लान का फायदा उठाने के लिए 303 रुपए का रीचार्ज करना होगा।

प्राइम मेंम्बरशिप ऑफर

इसके लिए जियो 99 रुपए का जियो मेंम्बरशिप से जुड़ना होगा तभी 303 रुपए के प्लान का लाभ मिल सकता है। इस प्लान में फ्री वॉयस कॉल, 28 जीबी फ्री 4G डेटा मिलेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो प्रतिदिन 10 रुपए का इस प्लान का औसत खर्च है।

एयरटेल का प्लान

अब एयरटेल भी अपना प्लान लेकर आया है। बताया जा रहा है कि एयरटेल जल्द ही 149 रुपए का एक बेहद सस्ता प्लान लॉन्च करेगा जिसमें 14 जीबी 4जी डेटा और एयरटेल से एयरटेल सभी कॉल्स फ्री होंगी।

349 रुपए का प्लान

इसके अलावा एक अन्य ऑफर भी है जो कि 349 रुपए का है इसमें भी 14 जीबी 4जी डेटा मिलेगा इसके साथ एयरटेल से किसी भी अन्य सर्विस प्रोवाइडर पर कॉल पूरी तरह से फ्री होगी

डेटा खर्च की लिमिट तय

वहीं एयरटेल ने अपने डेटा प्लान में एक लिमिट तय की है जिसके मुताबिक यूजर एक दिन में 512 एमबी यानि कि 0.5 जीबी डेटा ही इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके उलट रिलायंस जियो में प्रतिदिन 1 जीबी डेटा इस्तेमाल किया जा सकता है।

रोमिंग फ्री

एयरटेल ने एक और बड़ी घोषणा की है जिसमें पूरे देश में कॉल्स और डेटा को रोमिंग फ्री कर दिया गया है। अभी तक सिर्फ बीएसएनएल और रिलायंस जियो ने ही देश में रोमिंग फ्री की थी।

BSNL का धांसू प्लान

एयरटेल के बाद बीएसएनएल ने भी बेहद आकर्षक प्लान पेश किया है। सरकारी क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल ने भी जियो को कड़ी टक्कर देते हुए 339 रुपये का प्लान लॉन्च किया है। इसके तहत बीएसएनएल ग्राहकों को प्रति दिन 2 जीबी 3जी डेटा मिलेगा और कंपनी के नेटवर्क में अनलिमिटेड कॉलिंग की भी सुविधा होगी।

अनलिमिटेड कॉलिंग

कंपनी ने गुरुवार को ही इस प्लान को लॉन्च किया है। बीएसएनएल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, 'इस ऑफर के तहत ग्राहक अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकेंगे। इसके अलावा 28 दिनों तक प्रतिदिन उन्हें 2जीबी डेटा मिलेगा।'

2018 तक रहेगा जियो का प्लान

गौरतलब है कि रिलायंस जियो 31 मार्च तक प्रतिदिन 1जीबी डेटा और अनिलिमिटेड कॉलिंग दे रहा है। 1 अप्रैल से रिलायंस जियो प्राइम के सबस्क्राइबर्स को 99 रुपये की रजिस्ट्रेशन फीस और 303 रुपये मंथली रेंटल पर यह सुविधा मिलेगी। यह ऑफर 31 मार्च, 2018 तक रहेगा।

अन्य नेटवर्क पर 25 मिनट फ्री

बीएसएनएल के ग्राहकों को प्रतिदिन दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए 25 फ्री मिनट मिलेंगे। इसके बाद फोन कॉल करने पर प्रति मिनट 25 पैसे चार्ज किए जाएंगे।

आइडिया

इस रेस में आइडिया खुद को पीछे नहीं रखना चाहता है इसलिए उसने भी एयरटेल की तर्ज पर अपना प्लान पेश किया है। आइडिया में 346 रुपए के रीचार्ज में प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा मिलेगा। लेकिन ये डाटा खर्च भी बिल्कुल एयरटेल की तरह है जिसमें सिर्फ 512 एमबी लिमिट है।

1200 मिनट की फ्री कॉलिंग

वॉयस कॉल के लिहाज से आइडिया में हर हफ्ते 1200 फ्री कॉल मिलेंगे। यानि की पूरे महीने के लिए 6000 फ्री वायस कॉल। 1200 मिनट खर्च होने के बाद 30 पैसे प्रति मिनट चार्ज लगेगा। वहीं रोमिंग पर इनकमिंग फ्री होगी जबकि आउटगोइग का पैसा लगेगा।

28 दिन की वैलिडिटी

आइडिया के इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की होगी। बाकी सारी टेलीकॉम कंपनियों की वैलिडिटी भी 28 दिन ही है।

वोडाफोन का प्लान

अब वोडाफोन के प्लान पर भी एक नजर डाल लें। वोडाफोन 345 से 352 रुपए का सर्किल के अनुसार प्लान दे रहा है। इसके प्लान का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च से पहले टैरिफ का रीचार्ज करना होगा।

प्रतिदिन 1 जीबी डेटा

वोडाफोन के प्लान में प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा मिलेगा। डेटा इस्तेमाल की कोई लिमिट नहीं होगी। प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डेटा यूज कर सकते हैं।

हर हफ्ते 1200 मिनट फ्री कॉलिंग

वोडाफोन में लोकल और एसटीडी के लिए हर हफ्ते 1200 मिनट मिलेंगे। ये मिनट खर्च होने के बाद 30 पैसे प्रतिमिनट का चार्ज लगेगा।

रोमिंग में रियायत नहीं

रोमिंग के मामले में वोडाफोन ने कोई रियायत दी है। रोमिंग के दौरान वोडाफोन पर इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों पर पैसे देने होंगे।

Story first published: Friday, March 17, 2017, 14:27 [IST]
English summary

Who's Plan Is Good For DATA And Calling, JIO, AIRTEL, IDEA, BSNL Or Vodafone

BSNL launched a new plan that offers 2 GB of 3G data per day and unlimited calling within its network for Rs 339.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC