3 रुपए में 1 GB डेटा देगा एयरटेल, जियो के उड़े होश!

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी ने अब मूड बना लिया है कि वो रिलायंस जियो से आर-पार की लड़ाई करके ही दम लेगी। पिछले 6 महीने से रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को पूरी तरह से फ्री सर्विस दे रहा है अब 31 मार्च के बाद भी उन सर्विसों का लाभ उठाने के लिए जियो ने 303 रुपए का मासिक चार्ज तय किया है जो कि बहुत कम है। जियो के इस कदम से टेलीकॉम कंपनियां खासकर एयरटेल फिर से चौंक गया है। जियो की पेशकश के बाद एयरटेल भी अपने ग्राहकों के लिए ऐसा प्लान लाया है जो जियो के भी होश उड़ा सकता है।

एयरटेल का प्लान

बताया जा रहा है कि एयरटेल जल्द ही 149 रुपए का एक बेहद सस्ता प्लान लॉन्च करेगा जिसमें 14 जीबी 4जी डेटा और एयरटेल से एयरटेल सभी कॉल्स फ्री होंगी।

349 वाला प्लान

इसके अलावा एक अन्य ऑफर भी है जो कि 349 रुपए का है इसमें भी 14 जीबी 4जी डेटा मिलेगा इसके साथ एयरटेल से किसी भी अन्य सर्विस प्रोवाइडर पर कॉल पूरी तरह से फ्री होगी

डेटा खर्च करने पर लगाई लिमिट

वहीं एयरटेल ने अपने डेटा प्लान में एक लिमिट तय की है जिसके मुताबिक यूजर एक दिन में 512 एमबी यानि कि 0.5 जीबी डेटा ही इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके उलट रिलायंस जियो में प्रतिदिन 1 जीबी डेटा इस्तेमाल किया जा सकता है।

डेटा रोमिंग, कॉल रोमिंग फ्री

वहीं एयरटेल ने एक और बड़ी घोषणा की है जिसमें पूरे देश में कॉल्स और डेटा को रोमिंग फ्री कर दिया गया है। अभी तक सिर्फ बीएसएनएल, वोडाफोन और रिलायंस जियो ने ही देश में रोमिंग फ्री की थी।

ISD कॉल रेट 3 रुपए प्रति मिनट

एयरटेल का कहना है कि उसने महत्वपूर्ण रोमिंग क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय कॉल दरों को 90 प्रतिशत तक घटाकर 3 रुपए प्रति मिनट तक कम किया है। साथ ही डेटा दरों को 99 प्रतिशत तक कम करके तीन रुपए प्रति मेगाबाइट तक किया गया है। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि एक अप्रैल से रोमिंग शुल्कों का अंत हो जाएगा।

रोमिंग पर लड़ाई की घोषणा

दिग्गज उद्योगपति सुनील मित्तल ने कहा कि वह ‘रोमिंग पर लड़ाई की घोषणा' कर रहे हैं। उनकी कंपनी भारती एयरटेल ने दूरसंचार क्षेत्र की नयी कंपनी रिलायंस जियो के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारत में इनकमिंग, आउटगोइंग के साथ एसएमएस और डेटा उपयोग पर रोमिंग शुल्क हटाने की घोषणा की।

रोमिंग फ्री

मित्तल ने यहां वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में कहा, ‘मैं रोमिंग पर लड़ाई की घोषणा कर रहा हूं।'एयरटेल 17-18 देशों में काम कर रही है, वहां भी उसके ग्राहकों को मोबाइल के ‘रोमिंग फ्री' इस्तेमाल की छूट होगी।

क्या है जियो का प्लान

जियो का हैप्पी न्यू ईयर ऑफर 31 मार्च को खत्म हो रहा है। इसके बाद जियो ने एलान किया है कि जो भी यूजर 31 मार्च के बाद भी हैप्पी न्यू ईयर ऑफर का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें 99 रुपए की जियो मेंबरशिप लेनी होगी इसके बाद हर महीने 303 रुपए का रीचार्ज करवाना होगा जिसके बाद ही हैप्पी न्यू ईयर ऑफर जारी रहेगा।

क्या है हैप्पी न्यू ईयर ऑफर

इस ऑफर के तहत जियो प्रतिदिन अपने यूजर्स को 1 जीबी 4जी डेटा देता है इसके साथ ही किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर फ्री कॉल की सुविधा रहती है। साथ ही मुफ्त रोमिंग कॉल और मुफ्त रोमिंग डेटा का भी फायदा जियो की सर्विस में मिलता है।

Story first published: Tuesday, February 28, 2017, 18:31 [IST]
English summary

JIOvsAIRTEL: Airtel removed Roaming charges on calls and data

Airtel removed Roaming charges on calls and data, spurred by zero roaming charges offered by Reliance Jio and state-owned BSNL.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC