फेमस ब्रैंड्स के पूरे नाम, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

आपके घर में तमाम महंगे ब्रांड्स के सामान होंगे आप ऐसे ब्रांड्स के सिर्फ नाम देखकर ही भरोसा कर लेते हैं। तमाम ऐसे ब्रांड्स हैं जो अपने शॉर्ट फॉर्म में ज्यादा फेमस हैं। अगर कोई उन ब्रांड्स का पूरा नाम ले तो शायत आप उसे खरीदने में दिलचस्पी ना दिखाएं। जैसे गूगल तमाम ऐसे लोग होंगे जिन्हें गूगल का पूरा नाम नहीं पता है, तो घबराने की कोई बात नहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपके फेमस ब्रैंड्स के पूरे नाम जिनके बारे में आ शायद ना जानते हों।

LG (एलजी)

एक आम आदमी के घर में LG के कई होम अप्लायंसेस देख सकते हैं मसलन, टीवी फ्रिज आदि लेकिन लोगों को LG का पूरा नाम शायद ही पता हो। LG का पूरा नाम है लकी गोल्ड स्टार। LG दक्षिण कोरिया की कंपनी है और इसका मुख्यालय सियोल में है।

JBL (जेबीएल)

अगर आपको गाने सुनने का शौक है तो JBL से अच्छी सांउड क्वालिटी शायद ही कहीं और मिले। JBL का पूरा नाम जेम्स बुलोग लैंसिंग है। JBL अमेरिका स्थित कंपनी है और इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया राज्य के लॉस एंजिल्स में है।

ICICI बैंक (आईसीआईसीआई बैंक)

देश में लाखों लोगों का खाता ICICI बैंक में होगा। प्राइवेट सेक्टर में अग्रणी ये बैंक भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंको में से एक है। ICICI बैंक का पूरा नाम है इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया। ICIC बैंक भारतीय शेयर बाजार में भी लिस्टेड है।

 

HDFC बैंक (एचडीएफसी बैंक)

ICICI बैंक के बाद निजी क्षेत्र में सबसे बड़े बैंक के तौर पर HDFC बैंक का नाम लिया जाता है। HDFC बैंक का पूरा नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फिनांस कॉर्पोरेशन है। HDFC बैंक भारतीय है और देश में होम लोन सेक्टर में HDFC बैंक अग्रणी है।

IBM (आईबीएम)

आमतौर पर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर से जुड़े मामलों में IBM का नाम लिया जाता है। ये एक मल्टीनेशनल टेक्नॉलिजी कंपनी है। IBM का पूरा नाम इंटरनेशनल बिजनेस मशीन है। एक आंकड़े के मुताबिक करीब 170 देशों में IBM के इंजीनियर्स हैं जो बतौर कंसल्टेंट तैनात हैं।

BMW (बीएमडब्ल्यू)

कार निर्माता कंपनी BMW के बारे में कौन नहीं जानता है। भारत के प्रधानमंत्री से लेकर बड़े उद्योगपति तक BMW कार से चलते हैं। BMW जर्मनी की कंपनी है जिसका मुख्यालय जर्मनी के शहर म्युनिख में स्थित है। BMW का फुलफॉर्म है बवेरियन मोटर्स वर्क

FIAT (फीएट)

FIAT यानि फीएट कंपनी की कार भारत बहुत प्रसिद्ध है। तमाम भारतीय फीएट कंपनी की कार का प्रयोग करते हैं लेकिन शायद ही वह इस कंपनी का पूरा नाम जानते हों। FIAT का पूरा नाम है फ्रैब्रिका इटैलियाना ऑटोमिली टोरिनो। ये कंपनी इटली की है जिसका मुख्यालय टोरिनो नामक स्थान पर है।

DOCOMO (डोकोमो)

DOCOMO जापान की टेलीकॉम कंपनी है जो कि 2009-10 के आस-पास भारत में आयी। भारत में टाटा के साथ मिलकर DOCOMO ने अपना काम शुरु किया। DOCOMO का पूरा नाम डू कम्यूनिकेशन ओवर द मोबाइल नेटवर्क है। ये कंपनी भारत के कुछ राज्यों में टेलीकॉम सेवाएं प्रदान करती है। भारत में 1 पैसे प्रति सेकेंड कॉल दर की शुरुआत इसी कंपनी से हुई थी।

DLF (डीएलएफ)

भारत की प्रसिद्ध रियल स्टेट कंपनी DLF का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। DLF के बारे में लोगों को तब ज्यादा जानकारी हुई जब पहली बार IPL का आयोजन हुआ था। पहले IPL का स्पॉन्सर DLF था। DLF का पूरा नाम दिल्ली लैंड एंड फिनांस है और ये DLF यूनिवर्सल लिमिटेड कंपनी है जो कि शेयर बाजार में लिस्टेड भी है।

BPL (बीपीएल)

एक वक्त भारत में BPL के खूब उत्पाद देखे जाते थे। खास तौर पर भारतीय घरों में टीवी BPL कंपनी का ही होता था। BPL का पूरा नाम ब्रिटिश फिजिकल लैबोरेट्रीज है। इस कंपनी के नाम में भले ही ब्रिटिश लगा हो लेकिन अब ये कंपनी भारतीय है।

VODAFONE (वोडाफोन)

आप वोडाफोन का नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि वोडाफोन का पूरा नाम क्या है। अब आप शायद सोच रहे हों कि वोडाफोन ही अपने आप में पूरा नाम है तो आप थोड़ा गलत हैं। वास्तव में वोडाफोन का पूरा नाम है वॉयस डाटा एंड फोन। VO (वॉयस) DA (डाटा) FONE (फोन)। वोडाफोन एक ब्रिटिश कंपनी है जो भारत में टेलीकॉम सुविधाएं मुहैया कराती है।

PVR (पीवीआर)

PVR में फिल्म देखने का अपना अलग ही मजा है आप भी PVR में फिल्म देखते होंगे पर क्या आपको पता है कि पीवीआर का पूरा नाम क्या है। PVR का पूरा नाम है प्रिया विलेज रोड शो। PVR भारतीय कंपनी है और इसका मुख्यालय गुरुग्राम (गुड़गांव) में है। PVR शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी भी है।

MRF (एमआरएफ)

MRF के नाम को शोहरत मिली मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्ले से। सचिन के बल्ले पर MRF का स्टीकर लगा रहता था जिसके बाद लोगों ने MRF के बारे में जाना। MRF का पूरा ना है मद्रास रबर फैक्ट्री। MRF भारत में टायर बनाने की अग्रणी कंपनी है। फिलहाल MRF कंपनी विराट कोहली के बल्ले को स्पॉन्सर कर रही है।

MDH (एमडीएच)

मसालों की बात होती है तो सबसे पहले नाम MDH का ही आता है। MDH का पूरा नाम महाशियां दी हट्टी है।

MTR (एमटीआर)

दक्षिण भारत में इस मसाले की धूम है। जैसे उत्तर भारत में MDH प्रसिद्ध है वैसे ही दक्षिण भारत में MTR मसाले फेमस है। MTR का पूरा नाम है मवाली टिफिन रूम्स।

AMUL (अमूल)

भारत में दूध से बने प्रोडक्ट्स के उत्पादन में अमूल का नाम सबसे पहले आता है। अमूल दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स को दुनिया भर में निर्यात करती है। AMUL का पूरा नाम है आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड।

GOOGLE (गूगल)

दिन भर आप गूगल पर कुछ ना कुछ खोजते रहते हैं लेकिन क्या कभी ये जानने की कोशिश की की आखिर गूगल का पूरा नाम क्या है। अगर आप नहीं जानते हैं तो परेशान होने की कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं कि गूगल का पूरा नाम क्या है। गूगल का पूरा नाम है ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरियंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ (Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth)। हालांकि गूगल के आधिकारिक पेज पर इस तरह के किसी नाम का कोई जिक्र नहीं किया गया है। फिर भी प्रश्न पूछने वाली वेबसाइट क्वैरा पर तमाम लोगों ने गूगल का फुल फॉर्म यही लिखा है।

Story first published: Wednesday, February 15, 2017, 17:07 [IST]
English summary

Know The Full Forms Of Famous Brands

We follow brands and most of the famous brand names are being recognized by their small names and initials. Like Google And Vodafone.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC