Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

अपने इस 'खास अंग' का बीमा करवाना चाहती हैं सनी लियोन

ऐसी मशहूर हस्तियां हैं जिन्होंने अपनी आवाज़, शरीर के अंग और ऐसी कई चीज़ों का बीमा कराया है। कई सारी हस्ति यों ने अपने शरीर के अंगों का बीमा कराया है

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

बहुत कम ही लोग ऐसा है जो अपने घर, कार या बाइक का बीमा या इंश्योरेंश नहीं करवाते हैं, क्योंकि हम सब अपनी कीमती चीज़ों की हिफाज़त करना चाहते हैं। क्या आपने अपने कीमती सामान का बीमा कराया है। जब हम बीमा शब्द का नाम सुनते हैं तो हमे लगता है कि हम अपनी बहुमूल्य चीज़ों का बीमा कराएंगे जैसे अपनी कार, अचल संपत्ति और स्वास्थ्य बीमा, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई अपनी आवाज़ का बीमा कर सकता है, या फिर अपने किसी खास अंग का?

कमर का बीमा, मुस्कान का बीमा !

जी हां कुछ ऐसी मशहूर हस्तियां हैं जिन्होंने अपनी आवाज़, शरीर के अंग और ऐसी कई चीज़ों का बीमा कराया है। कई सारी हस्तियों ने अपने शरीर के अंगों का बीमा कराया है जैसे बेट्टे डेविस ने अपनी कमर का बीमा कराया है और जूलिया रॉबर्ट्स ने अपनी मुस्कुराहट का। यही नहीं खेल सितारों ने भी अपना बीमा कराया है। जैसे सानिया मिर्जा और मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने अपने हाथों का बीमा कराया है।
आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही और बीमा पॉलिसियों के बारे में।

आवाज़ का बीमा

ऐसे बहुत से लोग है जिनके लिए संगीत पूजा की तरह है। गायक अपनी आवाज़ को हमेशा मधुर बनाये रखने के लिए बहुत मेहनत करते है। इसी में एक हैं भारत की मसहूर गायका लता मंगेशकर हैं और इन्हों ने भी अपनी आवाज़ का बीमा कराया है। दूसरे भारत के मसहूर अभिनेता रजनीकांतहैं, इन्होंने भी अपनी आवाज़ का बीमा कराया है।

पशु का बीमा

जिन लोगों के घर में पालतू जानवर होते हैं वे उन्हें अपने परिवार की तरह प्यार करते हैं। आज जैसे जैसे पालतू जानवरों के मालिकों की संख्या बढ़ रही है वैसे ही कई लोग अपने पालतू जानवरों का बीमा भी करा रहे हैं। पालतू जानवरो के मालिक कई बार अपने लालच जैसे पालतू जानवर के मर जाने या खो जाने या उनके पड़ोसी को काटने पर पैसा मिल जाए जैसी सुविधा पाने के लिए बीमा करते हैं। इसीलिए पालतू जानवरों के बीमा पॉलिसियों काफी अलग तरह की होती है और उनके संशोधन और दावे आम बीमा से अलग होते हैं।

शादी का बीमा

शादी हमारी ज़िन्दगी का अहम हिस्सा है। भारत में हम शादियों पर काफी पैसा खर्च करते हैं। इसीलिए शादी में पैसा लगाना जोखिम भी है। खुद को किसी भी प्रकार के आर्थिक नुक्सान और शादी में किसी भी तरह की रूकावट से बचने के लिए शादी का बीना जरुरी है।

कौन बनेगा करोड़पति का बीमा

कौन बनेगा करोड़पति "हु वांट्स टू बी ए मिल्यनेर" से प्रभावित है। इसमें पुरस्कार की राशि बीमा से दी जाती है। जिसमें अगर प्रतिभागी शो जीत जाता है तो शो की बीमा एजेंसी को निर्माता को बाद में पैसा देना पड़ता है। इस तरह की प्रतियोगिता में प्रमोटरों को पुरस्कार देने के लिए तैयार रहना पड़ता है जिससे वक़्त पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके। कांटेस्ट इंश्योरेंश से कंपनी कितना भी पैसा संभावित विजेता को दे सकती है।

'खास अंग' का बीमा

बॉलीवुड की नई सनसनी बनकर उभरीं सनी लियोन अपने एक खास अंग का बीमा कराना चाहती हैं। सनी लियोन से जब पूछा गया कि आखिर वो अपने किस अंग का बीमा करवाना चाहती हैं तो उन्होंने कहा कि वैसे तो उन्हें अपने शरीर का हर अंग पसंद है पर वह एक खास अंग का बीमा करवाना चाहती हैं। सनी ने कहा उनके शरीर का सबसे खास अंग उनका चेहरा है और वह अपने चेहरे का बीमा करवाना चाहती हैं। आपको बता दें कि सनी लियोन बॉलीवुड की उन हस्तियों में से एक हैं जो पैसे से पैसा बनाना चाहती हैं। सनी लियोन ने अपने पैसे को फिल्म निर्माण से लेकर रियल स्टेट सेक्टर तक में लगा रखा है। [जानिए, सनी लियोन कहां लगाती हैं अपना पैसा]

निष्कर्ष

जब आप अपने किसी कीमती सामान का बीमा करते है तो यह जरूर देख लें कि वह पॉलिसी आपके लिए ठीक है और आपको उसे लेते वक़्त आपको किसी भी तरह का डर नहीं होना चाहिए। हालांकि आप जितना अजीब बीमा लेंगे तो आप यह पाएंगे कि आप अकेले नहीं है।

Read more about: insurance, बीमा
Story first published: Tuesday, February 14, 2017, 14:11 [IST]
English summary

You Won't Believe, These Insurance Covers Exist In India

Rarely do people own a car, house, bike or a building etc without having insurance to protect them from the worst that can happen. But are you covered for your most valuable assets
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?