वाइब्रेंट गुजरात समिट में क्या बोले देश और दुनिया के उद्योगपति

Written By: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

हर दो साल पर होने वाले वाइब्रेंट गुजरात समिट में हर बार तरह इस बार भी दुनिया भर के उद्योगपतियों का मेला लगा। वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जबकि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सभी उद्योगपतियों का परिचय कराया। इस मौके पर भारत और दुनिया भर के उद्योगपतियों ने अपने-अपने ढंग से वाइब्रेंट गुजरात समिट पर अपनी बात रखी। सबसे दिलचस्प बात टाटा ग्रुप के प्रमुख रतन टाटा ने कही, उन्होंने कहा कि, ''कुछ वर्ष पहले मैंने कहा था अगर आप गुजरात में नहीं हैं (उद्योग के लिहाज से) तो आप मूर्ख हैं।''

क्या कहा रतन टाटा ने

समिट में सबसे पहले अपनी बात रखने आए टाटा संस के अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा। रतन टाटा ने कहा कि जब वह पहली बार वाइब्रेंट गुजरात समिट में आए तो उनके मन में ये विचार आया कि अगर आप उद्योग के लिहाज से गुजरात में नहीं हैं तो आप मूर्ख हैं। उन्होंने अपने नैनो कार के प्लांट को पश्चिम बंगाल से गुजरात लाने की बात का भी जिक्र किया। इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी को गुजरात को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिहाज से सबसे बेहतर कार्य करने के लिए धन्यवाद किया।

पीएम मोदी ने दी ट्रांसफॉर्मेटिव लीडरशिप

रतन टाटा के बाद रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी आए। मुकेश अंबानी ने कहा कि वह वाइब्रेंट गुजरात समिट के शुरुआत से जुड़े हैं जिस पर उन्हें गर्व है। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि इतिहास उन्हें एक महान नेता के रुप में याद रखेगा जिसने देश को एक ट्रांसफॉर्मेटिव लीडरशिप दी। अंबानी ने कहा कि पहले पीएम मोदी गुजरात में बदलाव लाए अब वह अपने ऐतिहासिक निर्णयों और दूरदर्शी फैसलों से देश में बदलाव ला रहे हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि दुनिया का कोई भी अन्य नेता इतने कम वक्त में लोगों के विचारों को सकारात्मक सोच में बदलने में कामयाब नहीं रहा है जितने पीएम मोदी हैं। इसके अलावा मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी तमाम योजनाओं का भी जिक्र किया।

देश के अन्य राज्यों ने भी अपनाया गुजरात मॉडल

वाइब्रेंट गुजरात समिट में अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने भी अपनी बात रखी। गौतम अडानी ने कहा कि पीएम मोदी ने पीएम मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट शुरु की और देश में अपनी तरह का गुजरात मॉडल पेश किया जिसे देश के अन्य राज्य भी अपना रहे हैं और इस मॉडल की वजह से उन राज्यों में देशी और विदेशी निवेश आ रहा है।

अमेरिकी उद्योगपति ने भी की तारीफ

इसके बाद अमेरिका के प्रतिष्ठित इमरसन इलेक्ट्रिक्स कंपनी के CEO डेविड फार ने समिट को संबोधित किया। उन्होंने 2015 के वाइब्रेंट गुजरात समिट को याद करते हुए कहा कि जब वह यहां आए थे तो वह भारत में अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते थे, इसके एक वर्ष बाद पीएम मोदी ने मेक इंन इंडिया के जरिए विदेशी निवेश को आकर्षित किया जिससे वह अब भारत में अपना बिजनेस लगातार बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेक इंन इंडिया कैंपेन ने विदेशी निवेश को भारत में व्यापार करने के लिहाज से बेहद आसान कर दिया है, जिसका पूरा श्रेय पीए मोदी को जाता है।

सुजुकी मोटर्स गुजरात में बढ़ाएगी अपना बिजनेस

इसके बाद जापान के CEO सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के तोशीहिरो सुजुकी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट की तारीफ की और पीएम मोदी की शुक्रिया किया। उन्होंने कहा उनकी कंपनी भारत में अपना निवेश और बिजनेस आने वाले वक्त में बढ़ाएगी और अगले महीने गुजरात में सुजुकी मोटर्स की नई इकाई लगाएगी।

English summary

What Businessman Said in Vibrant Gujarat Summit

The Leading Businessman Of The India And World Praised Pm Modi And Vibrant Gujarat Summit.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC