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भारतीय टैबलेट मार्केट में आया 14.4 फीसदी का उछाल

By Ashutosh
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वाणिज्यिक खंड में खरीद से उत्साहित भारतीय टैबलेट बाजार में वित्त वर्ष 2016-17 की दूसरी तिमाही में 14.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि पहली तिमाही में इसकी रफ्तार थोड़ी कम रही थी।

 
भारतीय टैबलेट मार्केट में आया 14.4 फीसदी का उछाल

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कुल 9.8 लाख टैबलेट की बिक्री हुई, जिसमें स्लेट आकार वाले और कीबोर्ड अलग होने वाले दोनों तरह के टैबलेट शामिल हैं।

 

यह संख्या पिछली तिमाही की तुलना में 14.4 फीसदी अधिक है, जबकि सालाना आधार पर यह 5.6 फीसदी कम है।

आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक (क्लाइंट डिवाइस) कार्तिक जे. ने बताया, "उपभोक्ता वर्ग में टैबलेट की खरीदारी में सालाना आधार पर वित्त वर्ष 2015-16 की दूसरी तिमाही में 12.5 फीसदी की गिरावट आई है। जबकि वाणिज्यिक खंड में अच्छी रफ्तार देखने को मिल रही है।"

भारत में बेचे जाने एक तिहाई टैबलेट की कीमत 150 डॉलर से कम होती है और यहां ज्यादातर डाटाविंड, आईबॉल, मैक्रोमैक्स और लेनेवो ब्रांड की बिक्री देखी गई।

वहीं 150 से 300 डॉलर की कीमत वाली टैबलेट के खंड में सबसे अधिक सैमसंग ब्रांड की बिक्री होती है। जबकि 300 डॉलर से अधिक कीमत वाली प्रीमीयम टैबलेट के खंड में एपल शीर्ष पर है और उसकी आईपैड एयर 2 की बिक्री सबसे अधिक होती है।

वहीं, वर्तमान वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में टैबलेट बाजार की कुल बिक्री में डाटाविंड शीर्ष स्थान पर एक बार फिर बरकरार रही है और इसकी बाजार हिस्सेदारी 27.5 फीसदी है। सैमसंग दूसरे स्थान पर रही और इसकी बाजार हिस्सेदारी 14.7 फीसदी है।

English summary

Indian Tablet Market Grew 14 Percent in Q2 2016

Indian tablet market registered a 14.4 percent growth in the second quarter of 2016, recovering somewhat from a sluggish first quarter.
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