कैसे लिंक करें आधार को मोबाइल नंबर से?

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

इस समय आधार कार्ड एक बहुत जरुरी दस्‍तावेज बन चुका है। सरकार ने लगभग सभी सरकारी और प्रायवेट कार्यों के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। सरकार के निर्देशानुसार अब आधार नंबर को मोबाइल नंबर से भी लिंक करना आवश्‍यक हो गया है।

यदि आप अपना पुराना मोबाइल नंबर अभी तक यूज कर रहे थे लेकिन अब नया नंबर उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आधार कार्ड नंबर के साथ इसे वेरीफाई करना पड़ेगा।

अंतिम तारीख

जैसा कि सरकार द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि आधार को अब मोबाइल नंबर से भी लिंक करना जरुरी है तो अब इसके लिए आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है। लेकिन इतना वक्‍त देखकर आप इसे टालिए नहीं बल्कि जल्‍दी से जल्‍दी अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कर लीजिए।

इन दस्‍तावेजों की होगी आवश्‍यकता

आधार नंबर से मोबाइल नंबर को लिंक करने के लिए आपको आधार कार्ड नंबर और मोबाइल के साथ मोबाइल नंबर की आवश्‍यकता होगी। मोबाइल ग्राहक को अपना बायोमैट्रिक वेरीफिकेशन करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड या OTP आएगा। यह OTP नंबर आगे की प्रक्रिया को पूरा करेगा।

ई-केवायसी

ई-केवायसी यूजर के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया है जो कि कस्‍टमर के बारे में सारी जानकारी रखती है। अब यह जरुरी हो गया है कि मोबाइल सर्विस देने वाले के पास कस्‍टमर से संबंधित सारी जानकारी जैसे कि नाम, पता, उम्र और जन्‍मतिथि होनी चाहिए।

नहीं लिंक किया तो क्‍या होगा

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से 6 फरवरी 2018 से लिंक नहीं होता है तो आप आधार से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी और अपडेट से वंचित हो सकते हैं। इसलिए अगर आपके पास आधार नहीं है तो जल्‍दी कीजिए और अपना आधार अपडेट करिए।

फीस

आप आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए किसी भी मोबाइल सर्विस रिटेलर के यहां पर विजिट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर एयरटेल रिटेलर आधार से मोबाइल लिंक करने के लिए कुछ आसान से स्‍टेप समझा रहे हैं। आपको जानकर यह खुशी होगी कि आधार को पैन से लिंक करने के लिए कोई फीस या चार्ज नहीं लगेगा।

English summary

How To Link Aadhaar With Mobile Number? Few Things To Know

Aadhaar card is a very important document now. The government has made it mandatory to avail many services and benefits. As per the government directives, linking aadhaar with your mobile number is also mandatory now.
Story first published: Wednesday, July 5, 2017, 13:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC