म्यूचुअल फंड: ऑनलाइन शुरू करें एसआईपी (SIP) इनवेस्टमेंट

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

डिजिटाइजेशन के इस दौर में, यदि आप एसआईपी (सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान)शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे बिना परेशानी के ऑनलाइन कर सकते हैं। इसलिए, आपको बता रहे हैं एसआईपी शुरू करने का ऑनलाइन तरीका। एसआईपी (SIP) एक म्यूचुअल फण्ड श्रेणी का प्रॉडक्ट है जिसमें केवाईसी पालना होनी ज़रूरी है।

केवाईसी दस्तावेज जरूरी

एसआईपी में निवेश शुरू करने से पहले आपको केवाईसी दस्तावेज़ चाहिए जैसे कि आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, आईपीवी के तहत अपनी फिजिकल प्रजेन्स के लिए फंड हाउस या इन पर्सन वेरिफिकेशन देखें। इसके अलावा एक पासपोर्ट साइज़ फोटो और चैक बुक चाहिए जिसमें कि बैंक खाते की जानकारी हो ताकि एसआईपी का अमाउंट महीने के अनुसार या क्वाटर के अनुसार कट जाये।

ई-केवाईसी की प्रक्रिया को समझें

केवाईसी प्रक्रिया को समझने और आवश्यक दस्तावेज़ पूरे करने के लिए आप किसी भी वेबसाइट की ई-केवाईसी सुविधा देख सकते हैं। एक हाउस के साथ की की गई केवाईसी सभी फंड हाउस में मान्य है। ई-केवाईसी के लिए आप ट्रांसफर एजेंट या रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

केवाईसी के लिए कौन-कौन से दस्तेवाज हैं जरूरी

केवाईसी की प्रक्रिया में आपको अपने एड्रेस और आईडी प्रूफ जैसे दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करने की आवश्यकता होती है। केवाईसी के लिए आप आधार नंबर भी दे सकते हैं जिसका आईवीआर पर विडियो वेरिफेकेशन हो जाएगा और सामान्य जानकारी के साथ एक पहले से भरा फॉर्म भी प्रदान करें।

अंतिम चरण की प्रक्रिया पूरी करें

अंतिम चरण में एसआईपी शुरू करने के लिए फंड हाउस की साइट पर जाएं। जब जब आवश्यक केवाईसी प्रक्रिया कर लें तो एसआईपी इनवेस्टमेंट के लिए अपने द्वारा चुने गए फंड हाउस की साइट पर जाएं। यहां, आप एक निवेशक के रूप में अपनी जानकारी भर सकते हैं। फंड हाउस आपको ऑनलाइन ट्रान्जेक्शन के लिए लॉग-इन बनाने के लिए कह सकता है।

बैंक में ऑटो डेबिट की प्रक्रिया पूरी करें

इसके बाद आगे बैंक से ऑटो डेबिट करवाने के लिए बैंक से जुड़ी जानकारी देनी होती है। इसके बाद कंपनी आपसे एसआईपी में डेबिट की तारीख पूछेगी और महीने की वो तारीख जब आपका एसआईपी निवेश शुरू होगा।

English summary

Mutual Fund: Want to Start SIP Online: Here's How You Can Do It

SIP a mutual fund class product requires compliance through KYC,
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC