कैसे बदलें पुराना बैंक अकाउंट

Written By: Pratima
Subscribe to GoodReturns Hindi

अगर आप अपने बैंक की ज्‍यादा फीस और खराब सर्विस के कारण परेशान हो चुके हैं और आप अपना बैंक बदलना चाहते हैं तो यह काम काफी आसान है। जिस तरह से एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक पहुंचना आसान है ठीक उसी तरह एक बैंक से दूसरे बैंक को बदलना भी आसान है। ज्‍यादातर जरुरतों के हिसाब से और लोकेशन के हिसाब से आपको बैंक बदलने की आवश्‍यकता पड़ती है। ऐसे में आपको बैंकिंक सुविधा को पाने के लिए कुछ अलग ऑप्‍शन चुनने होंगे। तो तैयार हो जाइये यहां पर आपको स्‍टेप वाय स्‍टेप बैंक बदलने की तरकीब बताएंगे।

जल्‍दी में न करें काम

अपना बैंक छोड़ने का फैसला आप जल्‍दी में नहीं ले सकते हैं। इसके लिए आपको पहले से प्‍लान बनाना होगा। आपके पुराने खाते को बंद करने के साथ कई अतिरिक्त शुल्क लगाए जा सकते हैं। किसी भी वार्षिक शुल्क या वस्तुओं को नोट करने के लिए पूरे वर्ष का बैंक विवरण देखें। अपने अकाउंट को ट्रैक करके पता करिये कि क्‍या सारे पेमेंट क्‍लीयर हो चुके हैं या नहीं। इसके अलावा यह भी चेक करें:-

 

  • डायरेक्‍ट डिपॉजिट 
  • आटोमैटिक बिल पेमेंट्
  • रीकरिंग ट्रांसफर 
  • लिंकड् अकाउंट 
  • स्‍मार्टफोन एप्‍स 
  • टेकस्‍ट अलर्ट 
  • पेपर चेक 
  • सेफ डिपॉजिट बॉक्‍स

 

 

नया बैंक खोजें

शायद आप ने नये बैंक की खोज पहले से कर ली है। अगर आपने बैंक के बारे में सर्च नहीं किया है तो इसके लिए सजग हो जाइये और एक अच्‍छा बैंक सर्च करिये क्‍योंकि यह आपके लिए बहुत ही जरुरी है। ऐसे बैंक को सर्च करिये जिसकी उपलब्‍धता हर जगह हो और उसके एटीएम भी आस-पास ही हों। साथ ही उसमें क्रेडिट कार्ड, रिवार्डस जैसी कई प्रकार की चीजों की भी उपलब्‍धता हो।

यह भी चेक करें
कम फीस
हायर इंट्रेस्‍ट रेट
लोन की कम दर
एटीएम नेटवर्क

 

नया अकाउंट खोलें

भले ही नया अकाउंट खुल गया हो लेकिन पुराने अकाउंट को अभी भी बंद मत करिये और उसमें कुछ पैसे भी डालकर रखिये क्‍योंकि बचे हुए फंड की ऑटोमैटिक पेमेंट के लिए यह जरुरी है। साथ ही अगर आप मिनिमम बैलेंस पुराने खाते में रखते हैं तो किसी प्रकार से लगने वाले एक्‍सट्रा शुल्‍क से बच जाएंगे।

डायरेक्‍ट डिपॉजिट से बचें

अपनी फायनेंशियल डिटेल को अपडेट करिये ताकि आपका पे-चेक नए अकाउंट में ट्रांसफर हो सके। भविष्‍य में होने वाले भुगतान के लिए और अपने नए अकाउंट तक पहुंचने के लिए एक निरधारित समय फिक्‍स करें जिस पर आपकी पहली डायरेक्‍ट डिपॉजिट राशि प्राप्‍त की जाएगी। नए बैंक के मोबाइल एप को डाउनलोड करें ताकि आप इंटरनेट बैंकिंग कर सकें और साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी इसके साथ रजिस्‍टर करवाएं।

सूचना को अपडेट करें

अपने पुराने अकाउंट में दी गई सूचना जैसे कि क्रेडिट कार्ड, केबल कंपनी और सेलफोन की जानकारी आदि चीजों को भी अपडेट करने की आवश्‍यकता होगी।

पुराना अकाउंट बंद करें

एक आखिरी बार आप सारी चीजों को देख लीजिए और चेक कर लीजिए कि पुराने बैंक अकाउंट का कोई काम अधूरा न हो। अगर आपकी कोई पेमेंट बैंक के साथ बकाया नहीं है तो आप पुराना बैंक अकाउंट बंद कर सकते हैं। बैंक जाने से पहले या अकाउंट को बंद करने से पहले वहां पर फोन लगाकर आपको जरुरी चीजों के बारे में पूछ लेना चाहिए जैसे कि कौन सी आईडी और कौन से डॉक्‍यूमेंट्स साथ में लेकर आने होंगे।

Story first published: Tuesday, June 13, 2017, 13:09 [IST]
English summary

How To Switch Your Bank?

If you are fed up with big bank fees and poor customer service, you might be considering other options when it comes to banking.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC