Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

UAN नंबर के जरिए पता करें अपना ईपीएफ (EPF) बैलेंस

हम आपको कुछ ऐसे आसान स्टेप बताएंगे जिससे आप अपना EPF बैलेंस घर बैठे ही पता कर लेंगे। इसके जरिए आपको ये जानकारी भी

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए EPF यानी भविष्य निधि बेहद अहम फंड है। अधिकतर जानकारों यही सलाह देते हैं कि EPF में जमा पैसा रिटायरमेंट तक न निकाला जाए। हर नौकरी करने वाले व्यक्ति के वेतन से PF की एक तय राशि कटती है। आपके PF में कितना बैलेंस है इसकी जानकारी के लिए आपको हर बार कंपनी के HR के पास जाना पड़ता है लेकिन अब ये झंझट खत्म हो गई है। हम आपको कुछ ऐसे आसान स्टेप बताएंगे जिससे आप अपना EPF बैलेंस घर बैठे ही पता कर लेंगे। इसके जरिए आपको ये जानकारी भी मिल जाएगी कि आपके पीएफ अकाउंट में लगातार पैसे जमा हो रहे हैं या नहीं।

ऑनलाइन चेक करें EPF

आपके भविष्य निधि खाते यानि PF में कितनी रकम जमा है, इसकी जानकारी के लिए EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना जरूरी है। EPFO ने 2014 में UAN शुरू किया था ताकि इसके जरिए आप अपने खाते की ऑनलाइन जानकारी ले सकें। इस नंबर के जरिए साइट पर रजिस्टर हों, खाते की पासबुक देखें और चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर लें। यह भी चेक कर सकते हैं कि आपकी ओर से कितना कंट्रीब्यूशन किया गया।

अपनी डिटेल अपडेट करें

इसके अलावा, आप यहीं से अपना UAN कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, केवाईसी (नो योर कस्टमर) डीटेल भी अपडेट कर सकते हैं। इस इंटरफेस का इस्तेमाल करने के लिए बेहद जरूरी है कि आपके पास UAN नंबर हो। अपना UAN अकाउंट एक्टिवेट करिए और पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद EPF पासबुक डाउनलोड करिए या अन्य जरूरी अपडेशन कर लीजिए।

बिना UAN के भी चेक कर सकते हैं EPF बैलेंस

अगर आपके पास UAN नहीं है तो भी आप अपना EPF चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपका EPF खाता संख्या क्या है। यह खाता संख्या आपको अपनी पे-स्लिप (सैलरी की रसीद) पर लिखी हुई मिल जाएगी। साइट पर जाकर अपना राज्य चुनें और फिर रीजनल ऑफिस चुनें। ये डीटेल वहां टाइप करने के बाद आपके पास EPF बैलेंस से संबंधित SMS आ जाएगा।

SMS सेवा

अगर आपको ऑनलाइन EPF बैलेंस पता करने में परेशानी हो रही है तो आप SMS के जरिए भी अपना EPF पता कर सकते हैं। EPFO SMS सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के बाबत जानकारी देता है। 07738299899 नंबर पर SMS करिए। वैसे यह सुविधा केवल उन्हीं के लिए है जिन्होंने UAN एक्टिवेट करवाया हुआ है।

कैसे भेजे SMS

SMS भेजते समय मेसेज बॉक्स में लिखें EPFOHO UAN,इसके आगे जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें, उदाहरण के लिए- EPFOHO UAN ENG लिखकर 07738299899 नंबर पर SMS भेजेंगे तो इंग्लिश में जानकारी आ जाएगी। दरअसल यह सेवा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। एसएमएस के जरिए कैसे पता करते हैं ईपीएफ बैलेंस, इसकी जानकारी आगे दी गई है।

ऐसे चेक करें अपना बैलेंस

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्‍टीविटी नहीं है तो अपने रजिस्‍टर्ड नंबर से एक SMS भेज कर आप पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। सबसे पहले uanmembers.epfoservices.in में जाकर आपको अपना एक एकाउंट बनाना होगा जहां पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करना होगा। अगर आप अपना मोबाइल नंबर पहले ही रजिस्‍टर कर चुके हैं तो सीधे मोबाइल से एक मैसेज करना होगा। बस इस बात का ध्‍यान रखें जो भी मोबाइल नंबर रजिस्‍टर किया हो उसी नंबर से एसएमएस करें।

अब क्या करें

मोबाइल से एसएमएस करने के लिए मैसेज बॉक्‍स में जाकर टाइप करें EPFOHO UAN ENG (दिया गया स्‍क्रीन शॉट देखें) मैसेज टाइन करने के बाद उसे 7738299899 नंबर पर भेज दें। थोड़ी देर में आपके नंबर पर पीएफ बैलेंस से जुड़ी सारी जानारियां आ जाएगी।

अन्य भाषाओं में भी मिलेगी बैलेंस की जानकारी

अगर आप किसी दूसरी भाषा में एसएमएस पाना चाहते हैं तो इसके लिए भाषा बदलने का ऑप्‍शन भी दिया गया है जैसे,
English- ENG
Telugu- TEL
Punjabi- PUN
Gujarati- GUJ
Marathi- MAR
Malayalam- MAL
Tamil- TAM
Kannada- KAN
Bengali- BEN

मिस्ड कॉल सेवा

EPF जानने के का ये सबसे आसान तरीका है। ना SMS, ना इंटरनेट बस आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFO द्वारा दिए गए नंबर पर मिस्डकॉल करना होगा और आपको आपके EPF बैलेंसे की जानकारी EPFO ने बैलेंस की जानकारी के लिए 01122901406 नंबर जारी किया है जिसपर आपको सिर्फ मिस्डकॉल देना है इसके बाद आपके मोबाइल पर EPF बैलेंस की जानकारी भेज दी जाएगी।

M-सेवा ऐप

आज के दौर में हर व्यक्ति स्मार्ट फोन का प्रयोग कर रहा है। अगर आप भी स्मार्टफोन यूज करते हैं तो EPFO की मोबाइल ऐप M-सेवा का प्रयोग करें। इस सेवा का उपयोग करने के लिए M-सेवा एप आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इंस्टॉल होना चाहिए। एप पर क्लिक करके आपको अपनी डिटेल देनी होगी बाद में आपको बिना किसी झंझट के EPF बैलेंस की जानकारी मिलती रहेगी।

Story first published: Thursday, April 20, 2017, 11:35 [IST]
English summary

How To Check EPF Balance With UAN Number

Eesy Way to Know Your EPF Balance Through Online Service, SMS, Call, Misdcall And App.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC