Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

सनी लियोन से सीखिए, बिजनेस के टिप्स और निवेश के फंडे

सनी लियोन के करीबी या फिर कुछ चुनिंदा लोग ही जानते हैं सनी एक बिजनेस वुमेन हैं। शेयर, म्यूचुअल फंड में सनी लियोन ने बहुत ज्यादा निवेश किया है।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

आप सनी लियोन के बारे में सबकुछ जानते होंगे। आपको सनी लियोन का अतीत भी पता होगा और वर्तमान में वह क्या कर रही हैं इसके बारे में भी जानकारी होगी, लेकिन हम दावे के साथ कह रहे हैं कि आप सनी लियोन के एक और पहलू के बारे में शायद ही जानते हों। सिर्फ सनी लियोन के करीबी या फिर कुछ चुनिंदा लोग ही जानते हैं सनी एक बिजनेस गर्ल हैं। शेयर, म्यूचुअल फंड में सनी लियोन ने बहुत ज्यादा निवेश किया है। सनी लियोन ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें पैसे से पैसा बनाना आता है।

खुद को मानती हैं आंन्रप्रेन्योर

सनी खुद को एक आंन्रप्रेन्योर मानती हैं। सनी निवेश से जुड़े हर लाभ और जोखिम के बारे में बहुत बारीकी से जानती हैं। सनी मुख्य रूप से तीन चीजों में निवेश करती हैं जिसमें शेयर, गोल्ड और जमीन शामिल हैं। सनी लियोन ने रिटायर्मेंट सेविंग प्लान में भी निवेश किया है। सनी ने इंडिविजुअल रिटार्मेंट अकाउंट में निवेश किया है।

सनी के जीवन में पैसे बहुत मायने

कुछ वक्त पहले एक बिजनेस समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू में सनी ने कहा कि उनके जीवन में पैसे के बहुत मायने हैं, पैसे से ही जीवन चलता है। सनी ने कहा कि हम जो कुछ भी शुरू करना चाहते हैं वह बगैर पैसे के नहीं शुरु हो सकता है। सनी ने बताया कि उन्होंने अपने माता-पिता का संघर्ष देखा है और अपने पिता से बहुत सी बाते सीखी हैं।

निवेश में जोखिम पसंद

सनी से जब पूछा गया कि क्या वह पैसा खर्च करने के मामले में जोखिम लेना पसंद करती हैं, तो उन्होंने बेहद सधे हुए ढंग में जवाब दिया कि वह खुद पर विश्वास करती हैं और पैसा निवेश करने और खर्च करने में वह नपा-तुला कदम उठाती हैं। सनी ने बताया कि म्युचूअल फंड, शेयर बाजर में बिजनेस निवेश बहुत कैलकुलेटेड है ऐसे में रिस्क लेना पड़ता है पर रिस्क भी समझदारी से लिया जाता है।

18 साल की उम्र में किया पहल निवेश

सनी ने बताया उनका पहला निवेश उन्होंने 18 साल की उम्र में किया था। सनी ने बताया कि वह जो कुछ भी कमा रही थीं वह पैसा निवेश में लगा रही थीं। इसके अलावा उन्होंने वेबसाइट बनाना, एफिलिएटेड प्रोग्राम शुरू करना और फोटो एडिट करने जैसा काम भी सीखा।

शेयर बाजार में लगाई 40 फीसदी रकम

सनी ने बताया कि उन्होंने करीब 40 फीसदी रकम शेयर बाजार में निवेश की है इसके अलावा 30-30 फीसदी रकम जमीन और गोल्ड में निवेश की है। सनी ने बताया कि उनका अधिकांश निवेश अमेरिका में ही है, इसके अलावा सनी ने यह भी कहा कि भारत में निवेश करना आसान नहीं है। वहीं सनी लियोन ने बताया कि वह गोल्ड खरीदने के बजाय गोल्ड बांड में निवेश करती हैं।

दुनिया भर में किया है निवेश

सनी ने बताया कि हाल में ब्रेग्जिट के दौरान उन्हें कुछ पैसों का नुकासान भी हुआ। सनी ने बताया कि उन्होंने अमेरिका में इंडिविजुअल रिटायर्मेंट अकाउंट और अन्य सेफ इन्वेस्टमेंट अकाउंट में भी अपना पैसा लगाया है। सनी ने बताया कि अमेरिका में अधिकतर चीजों का बीमा कराना अनिवार्य होता है इसलिए उन्होंने घर का बीमा, भूकंप बीमा और कार का बीमा करा रखा है। इसके साथ ही सनी भारत में अपनी BMW-7 कार का भी बीमा करा चुकी हैं।

पति के साथ मिलकर शुरु किया प्रोडक्शन हाउस

सनी लियोन ने भारत और अमेरिका में अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया है। उन्होंने अपने पति डेनियल के साथ मिलकर प्रोडक्शन हाउस शुरु किया है, इन प्रोडक्शन हाउस में सनी ने अब तक 50 से अधिक वयस्क फिल्में डायरेक्ट की हैं।

बॉन्ड्स और म्यूचुअल फंड में भी लगाया पैसा

सनी लियोन को बिजनेस और निवेश की अच्छी जानकारी है, इसीलिए सनी अपना ज्यादातर पैसा शेयर मार्केट में निवेश करती हैं, इसके अलावा सनी लियोन के पास अलग-अलग बांड भी हैं। सनी ने म्यूचुअल फंड में भी अपना पैसा निवेश किया है।

रियल स्टेट में भी किया है इन्वेस्टमेंट

इन सबके अलावा सनी अपना पैसे रियल स्टेट में भी निवेश करती हैं। उन्होंने अमेरिका के कैलिफोर्निया में अपने लिए घर भी खरीदा है साथ ही कुछ एक रियल स्टेट में बिजनेस पार्टनर भी हैं। सनी लियोन ने रियल स्टेट के अलावा ऑनलाइन गेम पर भी निवेश किया है।

लस्ट डियो कंपनी में भी किया है निवेश

ये लिस्ट यहीं नहीं खत्म होती है, सनी लियोन ने रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली एक अहम चीज यानि डियो पर भी निवेश किया है। सनी ने महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग डियो बनाने वाली उनकी लस्ट डियो कंपनी में भी अपना निवेश किया है।

कम वक्त में बनाई अपनी पहचान

सनी लियोन को बॉलीवुड में आए अभी कुछ ही साल हुए हैं लेकिन इतने कम वक्त में उन्होंने बॉलीवुड में अपनी धाक जमा ली है। सनी लियोन इस वक्त बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस यानि एक फिल्म के लिए सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हैं। बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में सनी की पहचान तो है लेकिन वह निवेश के जरिए अपनी आमदनी को और बढ़ा रही हैं।

आप भी बन सकते हैं करोड़पति

सबसे पहले तो आप ये भूल जाइए कि सनी लियोन पहले क्या थीं, आप बस इतना याद रखिए कि उन्होंने अपने पैसों को कैसे सही जगह पर निवेश में लगाया और पैसे से डबल पैसा बनाया। भले ही आपके पास थोड़ी रकम हो इसके बावजूद आप सही जगह निवेश करके अपनी आय बढ़ा सकते हैं, निवेश एक सतत प्रक्रिया की तरह आप जितना ज्यादा समझदारी से निवेश करेंगे उतना ही आपको लाभ मिलेगा।

English summary

Business Woman Sunny Leon Invests in Gold, Stocks And Real State

Meet Business Women Sunny Leon who Invest in Gold, Stocks And Real State.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC