जानिए क्या है स्टॉक्स या शेयर और कैसे करें शेयर बाजार में ट्रेडिंग

आपको बता दें कि अगर आप किसी कम्‍पनी का एक भी शेयर लेते हैं तो आप उसके शेयरधारक कहलाएंगे और आपका उस पर उतना प्रतिशत अधिकार होग। भारत में इसकी खरीद-फरोख्‍त के लिए शेयर मार्केट होता है।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

भारत में आप सभी ने अक्‍सर स्‍टॉक या शेयर के बारे में सुना ही होगा। कई लोगों को इस बारे में विशेष जानकारी भी होती है लेकिन कुछ लोग इस बारे में अनभिज्ञ होते हैं। आपको बता दें कि अगर आप किसी कम्‍पनी का एक भी शेयर लेते हैं तो आप उसके शेयरधारक कहलाएंगे और आपका उस पर उतना प्रतिशत अधिकार होग। भारत में इसकी खरीद-फरोख्‍त के लिए शेयर मार्केट होता है। ये शेयर्स, एनएसई और बीएसई में सूचीबद्ध होते हैं।

भारत में विभिन्न प्रकार के स्टॉक या शेयर

भारत में, विभिन्न प्रकार के शेयर होते हैं जो कि कारोबार करते हैं। चलिए एक पल के लिए, हम शेयर की बात करते हैं न कि स्‍टॉक्‍स की। उदाहरण के लिए, वहां शेयर वरीयता में होते हैं और फिर इक्विटी शेयर होते हैं। इसके बाद, स्‍टॉक मार्केट में ट्रेड होता है। साथ ही एक नए प्रकार का शेयर या स्‍टॉक होता है जिसे विभिन्‍न वोटिंग राइट के साथ शेयर कहा जाता है। ये डीवीआर के नाम से लोकप्रिय होते हैं। भारत में, अगर आपके पास टाटा मोटर्स जैसी कम्‍पनी के शेयर्स हैं तो आप इस प्रकार के शेयरधारक हैं।

भारतीय बाजार में शेयर या शेयर का व्यापार कैसे होता है?

आईपीओ के साथ आने के बाद, आपके स्टॉक का कारोबार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर किया जाता है। इसके अलावा, एक एमसीएक्‍स भी होता है जहां शेयर को खरीदा या बेचा जा सकता है।

भारत में शेयरों को कब और कहां से खरीदा जा सकता है?

इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत करने की आवश्‍यकता नहीं हैं। आप खुद से भी इन शेयर्स को खरीद सकते हैं या इसके लिए दलाल की मदद भी ले सकते हैं। इन दिनों ऑनलाइन सुविधा भी काफी अच्‍छी दी गई है जिसके चलते आप खुद भी इनके भाव के हिसाब से इनका लेनदेन कर सकते हैं।

शेयरों और स्‍टॉक्‍स को क्‍यूँ खरीदें?

वैसे तो आपके पास निवेश करने के लिए कई विकल्‍प होते हैं आप चाहें तो रियल एस्‍टेट या एफडी में जमा कर सकते हैं। लेकिन जो लोग शेयर में निवेश करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

मार्केट पर रखें नजर

मार्केट पर पैनी नज़र रखना बेहद जरूरी होता है। एफडी पर इन दिनों लगभग 7 प्रतिशत और रियल एस्‍टेट में लगभग 1 प्रतिशत का ही मुनाफा है जबकि शेयर मार्केट में काफी उछाल आया है ऐसे में इसमें निवेश करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है।

English summary

What are stocks or Share

Stocks or shares as they are popularly called in India, signifies ownership of a company.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC