ऑनलाइन पैनकार्ड आवेदन, 48 घंटे में मिलेगा पैनकार्ड

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

आमतौर पर लोग पैन कार्ड बनवाने के लिए किसी एजेंट का सहारा लेते थे। जो 300 से 500 रुपए तक में महीने भर के अंदर लोगों को पैनकार्ड बनवाकर दे देता था, लेकिन अब ऐसे एंजेंट्स के दिन गए। केंद्र की मोदी सरकार ने अब लोगों के लिए डिजिटल माध्यम के जरिए पैन कार्ड बनवाने की झंझट को खत्म कर दिया है। पहले जहां पैन कार्ड बनने में महीने भर लगते थे वहीं अब पैन कार्ड बस कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाएगा और 24 से 48 घंटे के अंदर आपके हाथों में होगा। आगे पढ़ें कैसे मिल जाएगा आपको मिनटों पैन कार्ड-

कैसे करें आवेदन

ऑन लाइन आवेदन के लिए आपको https://tin.tin.nsdl.com/pan2/servlet/NewPanAppDSC
वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपको एक ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा। ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गई जानकारियां भरने के बाद आपको फॉर्म के साथ संबंधित डाक्यूमेंट की स्कैन कॉपी जिसमें आधार कार्ड, हाईस्कूल का सर्टिफिकेट आदि अपलोड करना होगा। ये काम कुछ ही मिनटों का है। फॉर्म सबमिट होने के बाद आपके दिए गए मोबाइल पर फॉर्म सबमिट होने की सूचना आ जाएगी।

एप के जरिए भी कर सकते हैं आवेदन

सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के साथ आयकर विभाग एक ऐसा मोबाइल APP बना रहा है जिसके जरिए टैक्सपेयर इनकम टैक्स का भुगतान कर सकेंगे साथ ही पैन के लिए आवेदन भी स्मार्टफोन से ही किया जा सकेगा। इसके साथ ही विभाग E-KYC के आधार पर आवेदक को PAN कुछ ही मिनटों में जारी करने की एक परियोजना पर काम कर रहा है। इससे लोगों के लिए स्थायी खाता संख्या (PAN) हासिल करना आसान होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स दायरे में आएंगे।

ऑनलाइन टैक्स भुगतान भी कर सकते हैं

अधिकारियों ने बताया कि APP की अवधारणा शुरुआती चरण में है। वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद प्रायोगिक परियोजना शुरू की जाएगी। इस APP के जरिए टैक्स का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा, PAN के लिए आवेदन किया जा सकेगा और टैक्स रिटर्न को देखा जा सकेगा। आगे पढ़ें कैसा है नया पैनकार्ड।

नए रंग रूप में होगा नया पैनकार्ड

आपको बता दें कि अब जो पैनकार्ड जारी होंगे वह पहले के पैन कार्ड से अलग होंगे। डिजिटल ट्रांजेक्शन और बैंकिंग को और मजबूत करने के लिए अब सरकार पैनकार्ड में नए सुरक्षा फीचर जोड़ रही है। सरकार ने नए डिजाइन वाला पैन कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें अतिरिक्त सुरक्षा खूबियां जोड़ी गई हैं, जिससे इससे किसी तरीके से छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी।

क्या है नया

नए पैनकार्ड में डिटेल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखी है। आयकर विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। नए डिजायन वाले इन पैन कार्ड को एनएसडीएल और यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लि. ने छापा है। इसका वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। ये कार्ड नए आवेदकों को जारी किए जा रहे हैं।

किसे मिलेगा नए सुरक्षा फीचर वाला पैन कार्ड

अधिकारी ने कहा कि नए पैनकार्ड का वितरण एक जनवरी से शुरू हो गया है। लेकिन यह सिर्फ नए आवेदकों के लिए है। सरकार ने इस कार्ड में नया फीचर क्विक रेस्पॉन्स (क्यूआर) कोड जोड़ा है, जिससे सत्यापन की प्रक्रिया में मदद मिलेगी। सरकार के अनुमान के अनुसार देशभर में हर साल ढाई करोड़ लोग पैनकार्ड के लिए आवेदन करते हैं।

बैंक एकाउंट

डिजिटल होते भारत और भारतीय अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए अब बैंको ने पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। नया बैंक खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड का विवरण जरुरी है। अगर आपका खाता पहले से ही है तो भी आपका बैंक लेन देन की प्रक्रिया के लिए पैन कार्ड की डिटेल मांगेगा।

बैंक ड्राफ्ट या पे ऑर्डर

अगर आपके बैंक ड्राफ्ट या पे-ऑर्डर की रकम 50,000 रुपए से ज्यादा है तो आपको पैन कार्ड की डिटेल देनी पड़ेगी।

कैश डिपॉजिट

यदि आपको बैंक में 50,000 रुपए तक की रकम नगद जमा करनी है तो आपको पैन कार्ड का विवरण देना होगा। यह प्रक्रिया तमाम बैंकों में लागू हो चुकी है।

PAN कार्ड जरूरी है

आयकर विभाग अब तक 25 करोड़ पैन कार्ड जारी कर चुका है। इनकम टैक्स विभाग ने बैंकिंग ट्रांजैक्शन संबंधित एक सूची तैयार की है जिसके लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) का प्रयोग अनिवार्य है।

यहां भी देना होगा पैन

यदि नवंबर 9, 2016 से लेकर दिसंबर 30, 2016 यानि कि नोटबंदी के दौरान आपके द्वारा की गई सकल जमा 2.5 लाख रुपए है तब भी पैन अनिवार्य होगा। एक दिन में 50 हजार रुपए से ज्यादा कैश बैंक में जमा करवाने जाएंगे तो पैन नंबर देना अनिवार्य होगा।

जनधन खाते के लिए भी पैन जरूरी

किसी भी बैंक या सहकारी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाते समय पैन अनिवार्य है। किसी सहकारी या अन्य बैंक में जनधन खाते के अलावा कोई खाता खुलवाएंगे तो पैन कार्ड मांगा जाएगा।

KYC से जुड़े आवेदकों का सत्यापन तेजी से होगा

आधार के जरिए E-KYC से PAN आवेदक से जुड़ी जानकारी का सत्यापन तेजी से संभव होगा। अब तक 111 करोड़ से अधिक आधार कार्ड जारी किए गए हैं। वहीं देश भर में इस समय 25 करोड़ से अधिक PAN कार्डधारक हैं। हर साल देश भर से 2.5 करोड़ लोग PAN के लिए आवेदन करते हैं।

Story first published: Thursday, February 16, 2017, 13:46 [IST]
English summary

How To Apply For Pan Card And How To Get Pan Card In Minuts

People will soon be able to pay taxes and track their returns through a smartphone app and get a new PAN within minutes using Aadhaar verification,
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC