क्या है भीम एप, कैसे करें डाउनलोड और कैसे करें इस्तेमाल?

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

नए साल से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BHIM (भीम) एप लॉन्च किया है। पीएम मोदी के मुताबिक भीम एप डिजिटल पेमेंट में नई क्रांति लेकर आएगे। आपको बता दें कि नोटबंदी के बाद से ही देश में डिजिटल पेमेंट और कैशलेस पेमेंट को लेकर तेजी से काम शुरु हुआ है। वहीं अब पीएम मोदी ने शुक्रवार को भीम एप लॉन्च किया जिसके द्वारा आसानी से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है। हम आपको बताएंगे कि भीम एप को कैसे डाउनलोड करें और इसका इस्तेमाल कैसे करें। 

कैसे डाउनलोड करें भीम एप

एप को डाउनलोड करना बेहद आसान है, साथ ही ये एप आपके मोबाइल में बहुत ज्यादा स्पेस भी नहीं लेगा। भीम एप 2 एमबी से कम स्पेस लेता है। एप डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बॉक्स में BHIM टाइप करना होगा। जहां आपको भीम एप दिख जाएगा। आप एप पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड होने के बाद आप उसे ओपन कर सकते हैं।

 

कैसे इस्तेमाल करें

एप डाउनलोड करने के बाद आपको सबसे पहले भाषा का विकल्प मिलेगा। एप अभी सिर्फ 2 भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में ही है। माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में एप अन्य भारतीय भाषाओं में आ सकता है।

एक्सेस की अनुमति दें

भाषा का विकल्प चुनने के बाद एप आपसे एक्सेस की अनुमति मांगेगा। ये एक्सेस की अनुमति आपके मोबाइल नंबर को सत्यापित करने के लिए होगी इसके अलावा यूपीआई से फोन सत्यापित करने के लिए एप आपसे एक्सेस की अनुमति मांगेगा।

क्या सुविधा देता है भीम एप

भीम एप के जरिए अब आपको विदेश पेमेंट गेटवे से छुटकारा मिल जाएगा। इस प्रक्रिया से आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी। भीम एप में सभी भुगतान NPCI अर्थात भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जरिए सुरक्षित नेटवर्क में होंगे। भीम एप से आप सीधे खातों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा एप के जरिए क्यू आर कोड के जरिए स्कैन करके भी पैसे भेज सकते हैं।

कैसे जोड़ें खाता

अब आपको बैंक जोड़ने का एक विकल्प दिखेगा। सरकारी और निजी क्षेत्र के लगभग सभी बैंक भीम एप में हैं। आप अपना बैंक एड करें। इसके बाद एप खुद ही बैंक खाते और अन्य जानकारियां एड कर लेगा। इस प्रक्रिया के बाद आपको एक पिन नंबर टाइप करना होगा। ये पिन नंबर चार अंको का होगा इसमें आप अपने पसंद का कोई भी पिन नंबर टाइप कर सकते हैं। इसके बाद जब भी आप एप ओपन करें तो पहले आपको पिन नंबर टाइप करना होगा फिर आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या मंगा सकते हैं।

क्या कहा पीएम मोदी ने

प्रधानमंत्री मोदी ने नए एप को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को समर्पित करते हुए कहा, "डॉ.अंबेडकर का मंत्र गरीबों को ऊपर उठाने के लिए काम करना है और प्रौद्योगिकी की सबसे बड़ी ताकत यह है कि यह गरीबों को सशक्त कर सकती है।"

Story first published: Saturday, December 31, 2016, 12:18 [IST]
English summary

What Is BHIM App, How To Download And How Its Works?

Bharat interface for money (BHIM) is a UPI based payment solution. This helps people to send or receive money digitally.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?

Find IFSC