Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

48 घंटे में मिल जाएगा आपको पैनकार्ड, फॉलो करें ये टिप्स

हम आपको बताएंगे आसान तरीका जिससे आप ऑनलाइन आवेदन करके महज 48 घंटों में ही अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Written by: Ashutosh
Subscribe to GoodReturns Hindi

नोटबंदी के बाद से देश में पैनकार्ड और केवाईसी फॉर्म के बारे में लोग तेजी से जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं, क्योंकि बैंकिंग के लिए अब केवाईसी और पैनकार्ड दोनों ही जरूरी हो चुके हैं। बिना पैन कार्ड आपका खाता तो खुल सकता है लेन-देन करने पर बैंक आपसे पैनकार्ड डिटेल के बारे में जानकारी मांग सकता है उसी तरह से केवाईसी फॉर्म भी है जिसमें आपको अपना पूरा विवरण देना होता है। अगर आपके पास पैनकार्ड नहीं है तो हम आपको बताएंगे आसान तरीका जिससे आप ऑनलाइन आवेदन करके महज 48 घंटों में ही अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है पैनकार्ड

पैनकार्ड (PAN) का पूरा अर्थ है परमानेंट अकाउंट नम्बर। पैन कार्ड एक फोटो पहचान पत्र है, जिसमें प्रत्येक कार्डधारी के लिए 10 अंकों वाला एक अल्फा न्युमेरिक नम्बर दिया जाता है। इसे भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है और आयकर रिटर्न दाखिल करने के दौरान पैन नंबर की जानकारी देना अनिवार्य होता है। इसके अलावा, पैन का उपयोग बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने, ट्रेन में ई-टिकट के साथ यात्रा करते समय पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

PAN कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

पैन कार्ड दो तरीकों से आप बनवा सकते हैं। आप ऑनलाइन आवेदन करके पैन कार्ड मंगा सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन करके भी पैनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आगे पढ़ें पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं।

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

पैन कार्ड के ऑनलाइन अवेदन के लिए आप सबसे पहले https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html लिंक पर जाए। इस लिंक पर जाने के बाद आपको एक फॉर्म दिखेगा जहां आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी। इसके लिए आपको कॉलम दिया गया होगा जिसमें आपको विवरण भरना होगा।

सबमिट करें

फॉर्म भर जाने के बाद आपको नीचे एक और बॉक्स दिखेगा जिसमें आपको कैप्चे अक्षरों को टाइप करना होगा। कैप्चै अक्षरों को वैसे ही टाइप करें जैसे वह लिखे हुए हैं।

सही जानकारी दें

अब आपको एक विकल्प दिखेगा जिसमें आप केवाईसी फॉर्म का विकल्प चुनकर तेजी से फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा अन्य विकल्प भी चुन सकते हैं। पैनकार्ड का फॉर्म भरते वक्त सभी जानकारी सही और सटीक दें ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की परेशानी ना हो।

फॉर्म टाइप चुनें

पैनकार्ड का फॉर्म ऑनलाइन भरते वक्त आप फॉर्म टाइप चुन सकते हैं जिसमें डिजिटल हस्ताक्ष के साथ और बिना डिजिटल हस्ताक्षर के भी फॉर्म का विकल्प चुन सकते हैं।

संभाल कर रखें पावती पत्र

पैनकार्ड का फॉर्म भरने के बाद आप सभी जानकारियों को जांच लें साथ इसके बाद आप नीचे दिए गए कन्फर्म बटन पर क्लिक करें। इससे पहले आपको एक कैप्चै नंबर दिया गया होगा जिसे आपको दिए गए बॉक्स में ही उसी तरह टाइप करना होगा जैसा कि कैप्चे लेटर या अंक हैं। इसके बाद पावती यानि एक्नॉलेटमेंट नंबर के साथ आपको एक फॉर्म मिलेगा। पावती यानि एक्नॉलेटमेंट नंबर का आप प्रिंट निकाल लें ताकि यह नंबर आपके पास सुरक्षित रहे।

फॉर्म का प्रिंटआउट निकालें

पूरा फॉर्म भरने के बाद दस्तावेजों की डिजिटल प्रति आपको अपलोड करनी होगी। बताए गए डाक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर और बताए गए दस्तावेजों के साथ नजदीकी पैनसर्विस सेंटर में जमा कर सकते हैं।

डिमांड ड्राफ्ट के साथ जमा करें फॉर्म

पैनकार्ड का फॉर्म भर जाने के बाद आपको 105 रुपए के डिमांड ड्रॉफ्ट के साथ फॉर्म को जमा करना होगा। फॉर्म पर लिखा पता एक बार जांच लें फिर फॉर्म को पोस्ट कर दें। इसके बाद करीब 12-15 दिन में फॉर्म और डाक्युमेंट का वैरिफिकेशन होगा जिसके दो दिन बाद आपको आपका पैनकार्ड मिल जाएगा।

खुद भरें पैनकार्ड का फॉर्म

कई बार लोग परेशानी से बचने के लिए एजेंट के जरिए पैनकार्ड का फॉर्म जमा करते हैं इसके लिए उन्हें थोड़े ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं। यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप यह कार्य स्वयं करेंगे तो इससे आपके पैसे भी बचेंगे और बैंकिंग प्रक्रिया का आपका अनुभव भी बढ़ेगा साथ ही पूरी प्रक्रिया जानने के बाद आप दूसरों को भी इसके विषय में आसानी से समझा सकेंगे।

Story first published: Tuesday, December 20, 2016, 15:01 [IST]
English summary

How To Get PAN Card Within Two Days?

PAN is a must for many financial transactions. Now, an applicant can receive their PAN card in 2 days by applying through NSDL website.
Please Wait while comments are loading...
Company Search
Enter the first few characters of the company's name or the NSE symbol or BSE code and click 'Go'
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?