आखिर क्यों फ्री सर्विस दे रही है रिलायंस जियो ?
रिलायंस जियो की धुंआधार लॉन्चिंग के बाद हर कोई इसका सिमकार्ड लेने के लिए बेताब है। शहरो में रिलायंस के स्टोर पर सुबह से ही लोगों की लंबी लाइन देखी जा सकती है। आखिर जब इतनी सारी सर्विस फ्री में मिल रही हो तो कौन नहीं इसका फायदा उठाना चाहेगा। लेकिन इन सबके बीच एक बड़ा सवास ये है कि आखिर रिलायंस जियो इतनी सस्ती और मुफ्त सेवाएं क्यों दे रहा है। जाहिर है ये सवाल सिर्फ हमारे मन में ही नहीं बल्कि आपके मन में भी होगा। इसका जवाब हम आपके लिए लेकर आए हैं।
जियो की फ्री स्कीम
रिलायंस जियो ने वर्तमान में 4 महीने की फ्री सर्विस के अलावा 50 रुपए में 1 जीबी 4जी डाटा, स्टुडेंट्स के लिए डाटा पैक के दाम में 25 फीसदी का डिस्काउंट, रोमिंग फ्री सर्विस, फ्री वायस कॉल, अनलिमिटेड 4जी नाइट डेटा पैक के अलावा तमाम आकर्षक स्कीम दी हैं।
ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने की कोशिश
रिलायंस जियो की सोच है कि वह आने वाले एक साल में देश के 10 करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बना ले। भारत में अभी सिर्फ 32 फीसदी लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। ये पूरा आंकड़ा 4जी, 3जी और 2जी को मिलाकर करके है। ऐसे में बहुत कम लोगों के पास ही बेहतर स्पीड का इंटरनेट है। जियो की सोच है कि वह लोगों को तेज इंटरनेट के लिए प्रेरित करे और ये सेवा लोगों को सस्ती दरों पर उपलब्ध हो सके। इसी वजह से जियो 4जी सिम के साथ सस्ते स्मार्ट फोन भी दे रही है।
4जी मार्केट में मजबूत पकड़ बनाने का इरादा
रिलायंस जियो ने पहले ही इसके लिए जमीन तैयार कर ली है। जियो ने विशुद्ध 4जी सर्विस शुरू की है जो आश्चर्यजनक रूप से बहुत सस्ती है। वर्तमान में देश के में अधिकतर यूजर 2जी के हैं और जियो की बेहद लुभावनी सर्विस के बाद ऐसे यूजर बड़ी ही तेजी से इसका फायदा उठाना चाहेंगे। मुकेश अंबानी ने दावा किया है कि उनके पास दुनिया की सबसे बड़ी 4जी सर्विस का इंफ्रास्ट्रक्चर है, साथ ही सस्ती स्कीम के जरिए वह ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ सकते हैं।
जियो के लिए फायदे का सौदा
ट्राइ का मानना है कि भारत में नए यूजर्स या तो सीधे 2जी से 4जी पर शिफ्ट हो जाएंगे या फिर सीधे 4जी की ही स्कीम से शुरुआत करेंगे। अगर ऐसा होता है तो जियो के लिए ये सौदा फायदेमंद होगा। रिलायंस जियो सस्ती 4जी सर्विस से देश में अपना बड़ा ग्राहक बेस बना सकती है।
ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश
आर्थिक महाशक्ति बनने और ग्लोबल वर्ल्ड में अपनी पहुंच बनाने के लिए जरूरी है कि देश में डिजिटल क्रांति आए। फिलहाद भारत की चुनौती एशियाई देशों से ही है, एशिया में चीन, जापान, सिंगापुर जैसे देशों में 70 से 80 फीसदी लोगों के पास स्मार्ट फोन है और वह तेज इंटरनेट का यूज कर रहे हैं वहीं भारत में सिर्फ 25 फीसदी लोग ही स्मार्ट फोन रखते हैं। जियो की सस्ते स्मार्ट फोन की स्कीम भी इसी आंकड़े को ध्यान में रखकर की गई है। जियो ने लोगों के लिए 1999 से लेकर 5999 रुपए तक के स्मार्टफोन का ऑफर लेकर आई है।
अब शुरु होगा डाटा वॉर
भारत में अभी तक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियो की आय का प्रमुख स्रोता कॉल रेट और टैरिफ रेट ही थे। जियो की फ्री वायस कॉल स्कीम बाकी सर्विस प्रोवाइडर्स को परेशान कर सकती है। ऐसे में कंपनियां अपनी कॉल दरें और टैरिफ घटाने के लिए मजबूर हो जाएंगी। ऐसे में कंपनियों की कमाई का भविष्य मोबाइल इंटरनेट आधारित डाटा पर ही है। इस क्षेत्र में जियो की धुंआधार एंट्री से उसके हिस्से में देश के करोड़ो ग्राहक आ सकते हैं।
मुश्किल प्रतिस्पर्धा
रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा था कि वह बाजार में जियो के जरिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं। कंपनी ने सस्ती और फ्री सर्विस देकर ग्राहकों का फायदा किया है लेकिन टेलिकॉम कंपनियो के लिए सिरदर्द पैदा कर दिया है। जाहिर है अन्य टेलीकॉम कंपनियां भी इसके बाद लोगों को सस्ती स्कीम का ऑफर देंगी ताकि उनके ग्राहक किसी और के पास ना जाएं। वहीं एयरटेल ने जियो से अलग खुद के 4जी नेटवर्क को देश में सबसे बेहतर बताया है।
ग्राहकों का फायदा
कुल मिलाकर रिलायंस जियो ने ऐसी स्कीम लॉन्च की है जो हर ग्राहक चाहता है। 5 सितंबर से 31 दिसंबर तक इसकी सभी सेवाएं बिल्कुल फ्री हैं। वहीं अन्य कंपनिया भी अपनी कॉल दर और डाटा प्राइस में कमी कर सकती हैं। इससे ग्राहकों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है। शायद यही सोच है जिसके साथ रिलायंस जियो ने मार्केट में कदम रखा है।