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गृहणियों के लिये स्मॉल बिजनेस आईडिया- स्मॉल ईवेंट प्लानर

By Ajay Mohan
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[अजय मोहन] क्या आप घर बैठे-बैठे बोर हो रही हैं? अगर हां, तो अभी उठिये और निकल जाइये अपनी कॉलोनी में। गिन डालिये कि कॉलोनी में कितने मकान हैं! क्योंकि आपके घर में एक्स्ट्रा इनकम इन्हीं घरों से आने वाली है। सोच में पड़ गईं न आप! सोच रही होंगे कि ये कैसे संभव है? यह बताने से पहले हम आपके पड़ोसी शुक्ला जी के घर आपको ले चलते हैं।

गृहणियों के लिये स्मॉल बिजनेस आईडिया- स्मॉल ईवेंट प्लानर

मनोज कुमार शुक्ला और उनकी पत्नी अनामिका शुक्ला दोनों बहुत व्यस्त रहते हैं। पिछले साल उनकी बेटी कूहू के बर्थडे पर दोनों को इतना टाइम नहीं मिला कि जन्मदिन को अच्छे से सेलेब्रेट कर सकें। खैर बेटी का मन रखने के लिये कुछ बच्चों को बुला कर केक कटवा दिया और फिर दोनों परिवार के अन्य सदस्यों को लेकर बाहर डिनर पर निकल गये। ऐसा नहीं है कि मनोज और अनामिका अपनी बेटी कूहू का बर्थडे अच्छी तरह सेलेब्रेट नहीं करना चाहते थे! कूहू की व्यस्तता का कारण मम्मी-पापा की व्यस्तता थी।

शुक्ला जी के अलावा तमाम वर्किंग कपल आपकी कालोनी में होंगे, जिनकी व्यस्तता के कारण घर के छोटे-छोटे ईवेंट फीके पड़ जाते हैं। बस इन्हीं फीके ईवेंट्स को रंगारंग और उल्लासपूर्ण बना कर आप अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। जी हां गृहण‍ियों के लिये पार्ट टाइम बिजनेस का आईडिया है स्मॉल ईवेंट प्लानर एंड मैनेजर।

बिजनेस शुरू करने से पहले सर्वे

सबसे पहले आप एक A-4 शीट पर कुछ प्रश्न लिखें और उसमें तीन विकल्प दें। कॉलोनी में जितने घर हैं, उससे थोड़ी ज्यादा फोटोकॉपी करवा लें। और हर घर में जाकर सर्वे करें क्योंकि यही सर्वे बतायेगा कि आपका बिजनेस आगे चलकर कितना ग्रो करने वाला है।

सर्वे के लिये कुछ प्रश्न इस प्रकार हो सकते हैं-

  • क्या आप अपने बच्चों या घर के सदस्यों के बर्थडे, मैरेज एनिवर्सरी आदि या किटी पार्टी, बेचलर्स पार्टी, प्रोमोशन पार्टी, स्मॉल, गेट टुगैदर, आदि सेलेब्रेट करते हैं? विकल्प- (A) हां, (B) नहीं, (C) सोच सकते हैं।
  • छोटे-छोटे फंक्शन्स के लिये आपके पास समय रहता है? (A). हां (B) नहीं (C) चाह कर भी नहीं निकाल पाते।
    एक छोटे फंक्शन में आपका कितना खर्च आता है? (A). 2,000 से 4,000 तक (B) 5,000 से 10,000 तक (C) 10,000 से 20,000 रुपए तक।
  • यदि आपके बजट के ही बजट में कोई आकर सारा अरेंजमेंट कर दे, तो क्या आप राजी होंगे? (A). हां (B) नहीं (C) एक बार सोच सकते हैं।
  • यदि कोई स्मॉल ईवेंट प्लानर आपके बजट में फनशन ऑगनाईज़ करे, तो आप उस फनशन में क्या-क्या चाहेंगे__________________ ।
  • आपके बच्चे/पत्नी/पति/मम्मी/पापा की बर्थडे कब होती है?______________ आपकी एनिवर्सरी कब होती है? __________________।

स्थानीय दुकानों से कॉन्टैक्ट

चूंकि हर आयोजन में सामान खरीदने की जरूरत पड़ेगी, लिहाजा आप बर्थडे रिटर्न गिफ्ट, साज-सज्जा, केक, टेन्ट और एक छोटे स्तर पर भोजन मुहैया कराने वाले हलवाई से संपर्क करें। उनसे कहें कि हम आपकी दुकान से हर बर्थडे या एनिवर्सरी पार्टी आदि के लिये सामान खरीदेंगे या आपकी सर्विस लेंगे। उसके लिये आप अपना कम रेट वाला मेन्यू दें। आप इसके लिये थोक विक्रेता के पास भी जा सकती हैं। अपना विजिटिंग कार्ड छपवायें और हर जरूरी व्यक्त‍ि को दें।

आपके घर में अगर एक एक्स्ट्रा कमरा है, तो ऐसे सामान जिनकी जरूरत हर पार्टी में पड़ती ही है, आप लाकर रख सकती हैं। और हां, उसकी लिस्ट जरूर बनायें, और यह भी नोट कर लें कि कौन सा सामान कहां रखा है। कस्टमर का समय बचाने के लिये केक, भोजन, रिटर्न गिफ्ट, आदि के मन्यू आप खुद ले जाकर सब कुछ फाइनल कर सकती हैं।

सात अलग-अलग लिस्ट

  1. जिन लोगों ने सर्वे में पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया है, उनकी बर्थडे/एनिवर्सरी की सूची बनायें। हर व्यक्त‍ि के आगे दिनांक और मोबाइल नंबर जरूर लिखें।
  2. आपको गेम्स की लिस्ट तैयार करनी होगी। बच्चों, बड़ों और बूढ़ों सबके हिसाब से और पार्टी के दौरान गेम्स के आयोजन से पार्टी की रौनक बढ़ जाती है।
  3. कस्टमर की पार्टी में आने वाले लोगों की संख्या की लिस्ट आपको बनानी होगी। बच्चों, बड़ों की अलग-अलग, क्योंकि उसी हिसाब से रिटर्न गिफ्ट ले जाने होंगे।
  4. पार्टी में खर्च किये गये एक-एक रुपए की सूची आपको बनानी होगी, क्योंकि इसी से आप अपने लाभ और हानि का अंदाजा लगा सकेंगी।
  5. कितने प्रकार के रिटर्न गिफ्ट हो सकते हैं? क्या-क्या एक्स्ट्रा मनोरंजन प्रदान किया जा सकता है, उन सबकी लिस्ट तैयार करें।
  6. एक लिस्ट आपके ईवेंट शुरू होने के बाद बनायें, जिसमें यह लिखें कि पिछले ईवेंट में क्या कमी रह गई और वहां आपके पास अगले ईवेंट के लिये कौन से नये आईडिया आये?
  7. एक लिस्ट उनकी, जिन्हें आप अपने साथ जोड़ रहे हैं और एक ईवेंट के लिये वो कितना चार्ज करते हैं।

सभी तैयारियां पूरी अब क्या करें?

तैयारियां पूरी होने के बाद आप उस लिस्ट को उठायें, जिसमें बर्थडे/एनिवर्सरी डेट्स लिखी हैं। जिनकी डेट करीब हो आप उन्हें फोन करें और और अपने बिजनेस के बारे में बतायें। सबसे अच्छा होगा कि आप अपनी ईवेंट कंपनी का पहला ईवेंट पड़ोसी के घर से शुरू करें, क्योंकि आप पर सबसे ज्यादा विश्वास उसी को होगा। रिटर्न गिफ्ट के अंदर अपना अपना विजिटिंग कार्ड रखना मत भूलें, क्योंकि हर रिटर्न गिफ्ट आपके बिजनेस को बढ़ाने में मददगार होगा।

जिनका बजट ज्यादा हो

जिन लोगों का बजट ज्यादा है, आप उनके लिये सामान्य आयोजनों से अलग हट कर भी कुछ कर सकती हैं, जैसे दरबान खड़ा करना, किड्स फैशन शो का आयोजन, बेस्ट साड़ी, बेस्ट सूट, बेस्ट कपल, आदि जैसे कॉन्टेास्ट करवा सकती हैं। गेम्स में कुछ प्राइज़ रख सकती हैं। पार्टी प्रवेश करते वक्त आप जोकर, दरबान, कार्टून कैरेक्टर, आदि भी बुला सकती हैं।

टीम बिल्ड‍िंग

  1. आप अपनी टीम में फुल टाइम इम्प्लॉई नहीं, बल्क‍ि उन लोगों को जोड़ें, जो पार्ट टाइम कुछ करना चाहते हैं।
  2. ईवेंट में फन, मनोरंजन, आदि के लिये युवाओं को जोड़ें, जो क्रिएटिव हों और बच्चों-बड़ों-बूढ़ों के साथ घुल-मिल सकें।
  3. पड़ोस की महिलाओं को अपने साथ जोड़ें जो आपके ईवेंट को मैनेज करने में मदद कर सकें।
  4. एक या दो कुक यानी महराजिन, महाराज, बवर्ची जो पार्ट टाइम आपके साथ जुड़ सके। जरूरत पड़ने पर घर जाकर खाना पका सके। क्योंकि हर किसी का बजट कैटरर बुक करने का नहीं होता है।
  5. दो या तीन चतुर्थ श्रेणी के सहायकों को रखना मत भूलें, क्योंकि कई काम ऐसे होंगे जैसे टेबल-चेयर लगाना, बर्तन सजाना, सामान उठाना, आदि, जिनके लिये उनकी जरूरत पड़ेगी।

इस बिजनेस में निवेश

स्मॉल ईवेंट प्लानर एवं मैनेजमेंट के लिये शुरुआत में आपको पांच से दस हजार रुपए तक लगाने पड़ सकते हैं। फिर जैसे-जैसे बिजनेस बढ़ता जाये आप थोड़ा पैसा इनवेस्ट करती जायें। बेहतर होगा आप कस्टमर से आधा एडवांस लें और आधा पार्टी खत्म होने के बाद।

ईवेंट में भोजन की व्यवस्था

  • यदि कस्टमर बाहर से केटरर बुलाने में समर्थ नहीं है, तो आप अपने कुक को साथ ले जायें। आम तौर पर बर्थडे पार्टी में महिलाएं खाना बनाने से कतराती हैं। ऐसा करके आप उनकी समस्या चुटकियों में हल कर सकती हैं।
  • यदि कस्टमर का बजट रेस्तरां से पैक भोजन को मंगवाने का है, तो उसे मेन्यू डिसकस करके पहले से ऑर्डर कर दें।
  • कस्टमर अगर केटरिंग चाहता है, तो आपने जिस केटरर से कॉन्टैक्ट कर रखा है, उसे बुलवा लें।

हम उम्मीद करते हैं कि आज ही आप इसके बारे में सोचेंगी। हमें उम्मीद है आपकी कॉलोनी में आपके बिजनेस को बेहतरीन शुरुआत मिलेगी और जल्द ही आप अगली कॉलोनी में सर्वे करवायेंगी। इस बिजनेस की खासियत यह है कि आप अपने हिसाब से प्लान कर सकती हैं, और इसके साथ-साथ आप अपने परिवार को भी समय दे पायेंगी। और हां एक ईवेंट की चीजों को दूसरे में रिपीट मत करियेगा, क्योंकि कई सारे मेहमान कॉमन हो सकते हैं। आपकी क्रिएटिविटी ही आपको आगे लेकर जायेगी। गुड लक।

और भी हैं एक्स्ट्रा इनकम के आईडिया | आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें जरूर बताइयेगा नीचे कमेंट के माध्यम से।

English summary

Part time business Idea for Housewives, Small Event Planner

Here is a par time business idea for women who are Housewives, and get much time at home to do something to earn. Idea is to become Event Planner.
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